अरविंद केजरीवाल के iPhone का पासवर्ड नहीं खोज पा रही ED, 15 अप्रैल तक तिहाड़ जेल में भगवत गीता और रामायण पढ़ेंगे 

खबर शेयर करें -

देहरादून, प्रेस 15 न्यूज। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल बीते एक सप्ताह से प्रवर्तन निदेशालय (ED) की हिरासत में हैं। लेकिन केजरीवाल को राहत मिलती नजर नहीं आ रही है।

अब अरविंद केजरीवाल को बड़ा झटका लगा है। राउज एवेन्यू कोर्ट ने उन्हें 15 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। अब केजरीवाल 15 अप्रैल तक जेल में रहेंगे। दिल्ली के मुख्यमंत्री को तिहाड़ जेल में रखा जाएगा।

ऐसे में अरविंद केजरीवाल ने राउज एवेन्यू कोर्ट में अर्जी दायर कर न्यायिक हिरासत में रहने के दौरान विशेष आहार, दवाइयां, किताबें और धार्मिक लॉकेट पहनने की अनुमति मांगी है। इसके साथ ही केजरीवाल ने न्यायिक हिरासत में भगवद गीता और रामायण रखने की अनुमति भी मांगी है।

इधर, एक मीडिया रिपोर्ट्स में सामने आया है कि जांच के दौरान एक चुनौती सामने आई है, जिसमें ED अरविंद केजरीवाल का फोन नहीं खोल पा रहे हैं।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, अरविंद केजरीवाल ने अपना iPhone स्विच ऑफ कर लिया है और उसका वे किसी को पासवर्ड नहीं बता  रहे हैं। इसके बाद ED ने फोन में मौजूद डेटा को एक्सेस करने के लिए एपल कंपनी से संपर्क कर मदद मांगी। तो कंपनी ने कहा कि डेटा हासिल करने के लिए पासवर्ड जरूरी है। ED को केजरीवाल के चार फोन मिले थे, जिन्हें जब्त कर लिया गया।

Apple iPhone अपने हाई सिक्योरिटी की वजह से काफी चर्चा में रहते हैं। Android स्मार्टफोन की तुलना में iPhone ज्यादा सिक्योर बताए जाते हैं। साथ ही बिना पासवर्ड के iPhone का डेटा एक्सेस नहीं किया जा सकता है।

बताते चलें कि प्रवर्तन निदेशालय ने शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले 21 मार्च की रात को दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया था। इसके अगले दिन 22 मार्च को कोर्ट ने केजरीवाल को 28 मार्च तक की ईडी हिरासत में भेज दिया। फिर उन्हें 28 मार्च को 1 अप्रैल तक की ईडी हिरासत में भेज दिया गया था।

ED ने दावा किया है कि दिल्ली शराब नीति को तैयार करने और लागू करने में भ्रष्टाचार हुआ है। ईडी ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को मामले में मुख्य साजिशकर्ता करार दिया है। शराब नीति मामले में ही पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और संजय सिंह जेल में हैं।  इधर, आप ने इन तमाम आरोपों से इनकार करते हुए कहा है कि केजरीवाल को लोकसभा चुनाव में प्रचार करने से रोकने के लिए गिरफ्तार किया गया है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

संजय पाठक

संपादक - प्रेस 15 न्यूज | अन्याय के विरुद्ध, सच के संग हूं... हां मैं एक पत्रकार हूं

सम्बंधित खबरें