18 से 36 उम्र के बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर, रेलवे में 7934 पदों पर निकली भर्ती, जानें आवेदन की प्रक्रिया

खबर शेयर करें -

जॉब अलर्ट, प्रेस 15 न्यूज। सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। रेलवे भर्ती बोर्ड ने जूनियर इंजीनियर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन निकाले हैं।

उम्मीदवार आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट rrbapply.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। भारतीय रेलवे में जूनियर इंजीनियर के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों की उम्र 18 से 36 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

आवेदन विंडो 29 अगस्त 2024 तक खुली रहेगी, जिसके बाद आवेदन पत्र में सुधार और भुगतान के लिए विंडो 30 अगस्त से 8 सितंबर 2024 तक खुली रहेगी।

इस भर्ती अभियान में 7951 पदों में से 7934 पद जूनियर इंजीनियर, डिपो सामग्री अधीक्षक और रासायनिक और धातुकर्म सहायक पदों के लिए हैं और 17 पद रासायनिक पर्यवेक्षक, अनुसंधान, धातुकर्म पर्यवेक्षक और अनुसंधान के लिए हैं।

इन पदों के लिए 500 ₹ का आवेदन शुल्क देना होगा। इसके साथ ही प्रथम चरण सीबीटी (कंप्यूटर आधारित टेस्ट) में उपस्थित होने पर, उन्हें बैंक शुल्क काटकर 400₹ वापस कर दिए जाएंगे। जबकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 250 ₹ का शुल्क देना होगा जो कि प्रथम चरण सीबीटी में उपस्थित होने पर लागू बैंक शुल्क में कटौती करके वापस कर दिया जाएगा।

ऑनलाइन शुल्क भुगतान इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट/क्रेडिट कार्ड या यूपीआई के माध्यम से किया जा सकता है। सभी लागू सेवा शुल्क उम्मीदवार द्वारा वहन किए जाएंगे।

चयन प्रक्रिया में कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के दो चरण शामिल हैं, इसके बाद दस्तावेज सत्यापन (डीवी) और मेडिकल परीक्षा (एमई) शामिल हैं। कंप्यूटर आधारित परीक्षा दो चरणों की होगी- पहला चरण और दूसरा चरण। सीबीटी में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए आवंटित अंक का 1/3 अंक नकारात्मक अंकन होगा।

चरण 1 सीबीटी में कुल 100 प्रश्न होंगे और आवंटित समय 90 मिनट है। पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों के लिए 120 मिनट, जबकि सीबीटी के चरण 2 में कुल 150 प्रश्न होंगे और छात्रों के पास पूरा करने के लिए 120 मिनट होंगे।

ऐसे करना होगा आवेदन

सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।अब ‘आरआरबी जेई अप्लाई’ टैब पर क्लिक करें। फिर “नया पंजीकरण लिंक” पर क्लिक करें।अपना नाम, फोन नंबर, पता और ईमेल आईडी दर्ज करें।

आपको अपना लॉगिन क्रेडेंशियल आपके द्वारा प्रदान की गई ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर के माध्यम से प्राप्त होगा। लॉग इन करने और आरआरबी जेई ऑनलाइन आवेदन पत्र तक पहुंचने के लिए दिए गए क्रेडेंशियल का उपयोग करें और आवेदन प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0

संजय पाठक

संपादक - प्रेस 15 न्यूज | अन्याय के विरुद्ध, सच के संग हूं... हां मैं एक पत्रकार हूं