मध्य प्रदेश में किया पाप और हरिद्वार में थी धोने की तैयारी…कलयुग की इस कहानी से सबक लीजिए

खबर शेयर करें -

हरिद्वार, प्रेस 15 न्यूज। जिस भारत वर्ष की पहचान उसके संस्कारों और संस्कृति की गौरवगाथा के तौर पर देश दुनिया में हो, उस देश में बीते कुछ समय से मानो संस्कारों और परवरिश की बलि देने की प्रथा चल निकली है।

हैरानी और परेशान करने वाली बात यह है कि इस अपराध में नाबालिक बच्चे शामिल हो रहे हैं। यानी जिस उम्र में बच्चों को शिक्षा और संस्कारों की पालना लेनी थी, उस उम्र में वो अपराधी बन रहे है।

संस्कारों का पतन और बड़े बुजुर्गों के साथ बुरा व्यवहार क्यों हो रहा है, इसके पीछे के कई कारण हो सकते हैं। उस पर फिर कभी बात करेंगे। लेकिन फिलहाल आप संस्कारों के पतन की इस बेरहम खबर से रूबरू होइए।

ये खबर आपको बताने का मकसद सिर्फ इतना है कि अगर कहीं आप भी अपने बच्चों को संस्कारों वाली पालना देने से चूक रहे हैं तो समय रहते संभल जाइए। पैसा तो आप कमा लेंगे लेकिन जिसके लिए कमा रहे हैं , वही आपसे छिन जाएगा। फिर सिवाय पछताने के कुछ नहीं बचेगा। 

मध्यप्रदेश के जिस जबलपुर को सांस्कृतिक और ऐतिहासिक दृष्टिकोण से एक अलग महत्व रखने के कारण संस्कारधानी के नाम से जाना जाता हो, जो जबलपुर जानी मानी कवयित्री सुभद्रा कुमारी चौहान और प्रसिद्ध पर्यावरणविद् अमृतलाल वेगड़ जैसे व्यक्तिवों का शहर रहा हो…आज की ये शर्मशार करने वाली खबर उसी धरती से जुड़ी है, जिसका कनेक्शन अब देवभूमि की पावन नगरी हरिद्वार से जुड़ गया है।

मध्यप्रदेश के जबलपुर में करीब दो महीने पहले एक नाबालिग किशोरी ने अपने प्रेमी के साथ मिलकर अपने पिता और नौ साल के भाई के साथ जो कुछ किया, उसके पीछे भी संस्कारों और परवरिश की कमी की ऐसी ही कड़वी हकीकत बेपर्दा हुई।

रेल कर्मचारी पिता और नौ साल के भाई की हत्या में शामिल किशोरी को हरिद्वार पुलिस ने मंगलवार रात गिरफ्तार किया। किशोरी ने अपने प्रेमी के साथ मिलकर बड़ी ही बेरहमी से पिता और मासूम भाई की हत्या की थी। इतना ही नहीं दोनों के शवों के टुकड़ों को फ्रीज में ठूंसकर दोनों फरार हो गए थे।

मंगलवार की रात नाबालिग किशोरी कोतवाली के पास स्थित महिला जिला अस्पताल के पास संदिग्ध हालत में घूम रही थी। जिसके बाद पूछताछ के लिए पुलिस उसे कोतवाली लेकर आई।

पुलिस पूछताछ में किशोरी ने बताया कि पिता और भाई की हत्या के बाद वह अपने प्रेमी मुकुल सिंह के साथ हरिद्वार आई थी। दो महीने से मुकुल उसे अपने साथ घुमा रहा था। लेकिन कुछ दिन पहले हत्यारा प्रेमी मुकुल उसे चकमा देकर फरार हो गया। तब से वह हरिद्वार की सड़कों पर भटक रही है।

किशोरी ने यह भी बताया कि उसके प्रेमी ने मार्च में जबलपुर में उसके पिता और भाई की कुल्हाड़ी से हत्या कर दी थी। फिलहाल इस मामले में जबलपुर से मध्य प्रदेश पुलिस भी हरिद्वार पहुंचने वाली है। सामने आया है कि किशोरी के प्रेमी मुकुल सिंह को आरोपी बनाते हुए कोतवाली सिविल लाइन जबलपुर में हत्या का मुकदमा दर्ज है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

संजय पाठक

संपादक - प्रेस 15 न्यूज | अन्याय के विरुद्ध, सच के संग हूं... हां मैं एक पत्रकार हूं

सम्बंधित खबरें