हल्द्वानी की बेटी पूनम बिष्ट ने उत्तराखंड का नाम किया रोशन, ऑल इंडिया नेशनल पुलिस गेम्स में जीता गोल्ड मेडल

खबर शेयर करें -

हल्द्वानी, प्रेस 15 न्यूज। होनहार बॉक्सिंग खिलाड़ी और एसएसबी पिथौरागढ़ में तैनात पूनम बिष्ट ने एक बार फिर उत्तराखंड के नाम देश में रोशन किया है।

पूनम बिष्ट ने नवाबों के शहर लखनऊ में नौ से 13 सितंबर तक आयोजित 73वें ऑल इंडिया पुलिस रेसलिंग क्लस्टर में 50 किलो भार वर्ग में गोल्ड मेडल हासिल किया है। सीएम योगी आदित्यनाथ भी इस खेल आयोजन के शुभारंभ के अवसर पर मौजूद रहे।

पूनम की सफलता पर एसएसबी के सीनियर्स और सहकर्मियों ने उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए शुभकामनाएं दी हैं। वहीं, होनहार बेटी पूनम की सफलता पर परिवार के लोगों को भी खूब बधाई मिल रही हैं।

मूल रूप से नैनीताल जिले के धारी ब्लॉक के सुंदरखाल गांव निवासी पूनम के परिजन हल्द्वानी के ऊंचापुल क्षेत्र में रहते हैं। इसी साल फरवरी में पूनम भारतीय सेना की 12 कुमाऊं रेजिमेंट में तैनात लांस नायक अंकित सिंह असवाल के साथ सात जन्मों के बंधन में बंधी हैं।

प्रेस 15 न्यूज से विशेष बातचीत में पूनम ने बताया कि लखनऊ में आयोजित प्रतियोगिता के दौरान एक सच्चे साथी की तरह लांसनायक अंकित सिंह असवाल पूनम का हौसला बढ़ाने को मौजूद रहे। ऐसे में पूनम ने भी अंकित को निराश नहीं किया। और अपनी मेहनत के दम पर गोल्ड मेडल हासिल कर पूरे परिवार और राज्य के नाम रोशन किया।

बताते चलें कि पूनम ने अपनी खेल प्रतिभा की शुरुआत 14 साल की उम्र में वालीबाल से की। अपने सफर में पूनम ने 10 से अधिक राष्ट्रीय स्तर के पदक हासिल किए। लेकिन किस्मत में कुछ और ही लिखा था।

पिता नारायण सिंह बिष्ट की ख्वाहिश पर साल 2015 में पूनम ने बाक्सिंग ज्वाइन की। परिवार में मां लक्ष्मी बिष्ट, भाई संजय और बहन नीमा ने हिम्मत बढ़ाई। वालीबाल से बाक्सिंग में जाने के फैसले के शुरूआती दौर में कई परेशानियों का सामना किया लेकिन बुलंद हौंसलों के आगे सब आसान हो गया। भाई मनोहर सिंह चुफाल की हौसलाअफजाई के दम पर पूनम ने बाक्सिंग के गुर सीखे।

हल्द्वानी स्टेडियम में कोच विमला रावत का कुशल मार्गदर्शन मिला। पूनम ने 2016 में वूमेन सीनियर नेशनल बाक्सिंग लीग में कांस्य, 2017 में ऑल इंडिया यूनिवर्सिटी लेबल पर सिल्वर मेडल, 2018 में दिल्ली ओलंपिक में गोल्ड और उत्तराखंड ओलंपिक में सिल्वर मेडल हासिल किया।

2017 में बुल्गारिया में आयोजित इंटरनेशनल बाक्सिंग प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया। पूनम की करीब चार महीने की एसएसबी की ट्रेनिंग 22 जुलाई 2019 को पूरी की। वर्तमान में पूनम एसएसबी पिथौरागढ़ में तैनात हैं।

प्रेस 15 न्यूज की पूरी टीम की ओर से उत्तराखंड की शानदार बॉक्सिंग खिलाड़ी पूनम बिष्ट को उज्जवल भविष्य की ढेर सारी शुभकामनाएं। आप यूं ही नित नए सफलता के आयाम छुएं, यही कामना है…

What’s your Reaction?
+1
4
+1
4
+1
0
+1
0
+1
0

संजय पाठक

संपादक - प्रेस 15 न्यूज | अन्याय के विरुद्ध, सच के संग हूं... हां मैं एक पत्रकार हूं