नैनीताल जिले के गांव पहाड़ में रहने वालों की मुश्किलें कब होंगी कम, 12 सड़कों पर यातायात ठप

खबर शेयर करें -

हल्द्वानी, प्रेस 15 न्यूज। नैनीताल जिले के ग्रामीणों की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। गांव पहाड़ के लोग किन विषम परिस्थितियों में रहकर जीवन यापन करते हैं, इस बात को एसी दफ्तर में बैठकर फाइलों में साइन करने वाले और कैमरा लेकर दलबल के साथ गांव का दौरा का करने वाले अधिकारी कभी समझ नहीं सकते।

गांव पहाड़ के लोगों की कोई एक दिक्कत हो तो आपको बताएं। ग्राम प्रधान से लेकर विभिन्न सरकारी विभागों के सितम से परेशान लोग हर हफ्ते अपनी फरियाद लेकर कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत के पास पहुंचते हैं। साफ है जो अगर जिला प्रशासन के अधिकारी ही ग्रामीणों के जीवन को खुशहाल करने का मन बनाते तो क्यों ग्रामीण परेशान होकर आयुक्त के पास न्याय की गुहार लगाते।

सोचिए, अगर कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत अपने व्यस्त कार्यों के बीच समय न निकाल पाते, तो नैनीताल जिले के ग्रामीणों का क्या होता? क्योंकि सालों से  जिलाधिकारी स्तर पर लगने वाला जनता दरबार लंबे समय से ठप है। इतना ही नहीं हल्द्वानी स्थित डीएम दफ्तर के गेट पर जब पत्रकार पहुंचते हैं तो उनसे गार्ड पूछता है क्या आपको मैडम ने बुलाया है?

यानी जिन्हें बुलाया जाएगा वही डीएम से मिल सकते हैं। और जो पत्रकार मिल ही नहीं सकते वो जनमुद्दों के सवालों के जवाब कैसे लेंगे आप समझ सकते हैं। जब मीडिया को लेकर इतनी पाबंदियां हैं तो आप समझ सकते हैं क्यों कुमाऊं आयुक्त के दफ्तर में हर हफ्ते सैकड़ों लोग फरियाद लेकर पहुंचते हैं।

ऐसे में आप समझ सकते हैं कि क्यों नैनीताल जिले के लोग खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग परेशान होकर ग्राम प्रधान, विकास भवन, तहसील, थाना, चौकी के चक्कर काटने को मजबूर हैं। लेकिन देखने वाला कोई नहीं। ऐसे में सुनवाई की उम्मीद भी क्या करें।

भूस्खलन के चलते अभी भी ग्रामीण इलाकों की सड़कों के तबाह होने का क्रम बना हुआ है। ऐसे में विभिन्न गांवों में रहने वाले ग्रामीण परेशानी का सामना करने को मजबूर है।

शनिवार सुबह खबर लिखे जाने तक नैनीताल जिले में 01 राज्य मार्ग, 01 जिला मार्ग और 10 ग्रामीण मार्ग बाधित हैं। जनपद आपातकालीन परिचालन केंद्र के ड्यूटी प्रभारी ने बंद सड़कों की रिपोर्ट डीएम नैनीताल, कुमाऊं आयुक्त और आपदा सचिव को भेज दी है।

इधर, ग्रामीण लगातार गुहार लगा रहे हैं कि उनके बदहाल मार्गों को खोलने का लिए जिला प्रशासन मुस्तैदी और गंभीरता दिखाए।

इन सड़कों पर ठप है यातायात

रामनगर भण्डारपानी-अमगढ़ी- बोहराकोट-ओखलढुंगा मोटर मार्ग

अमगढी-पाटकोट मोटर मार्ग

डोला न्यायपंचायत मोटर मार्ग

पाण्डेगाँव-तलिया मोटर मार्ग

काण्डा डौन परेवा-अमगढी

काण्डाडोमास-फफडिया मोटर मार्ग

कोटाबाग-देवीपुरा मोटर मार्ग

भंण्डारपानी-पाठकोट मोटर मार्ग

खनस्यू-रिखाकोट मोटर मार्ग

अमोठा मोटर मार्ग

फतेहपुर-बेल मोटर मार्ग

ढोलीगाँव-कुलॉव मोटर मार्ग

What’s your Reaction?
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

संजय पाठक

संपादक - प्रेस 15 न्यूज | अन्याय के विरुद्ध, सच के संग हूं... हां मैं एक पत्रकार हूं

सम्बंधित खबरें