जब ओलंपिक खेलों का जादू बॉलीवुड पर छाया, इन 06 फिल्मों ने जीता दर्शकों का दिल

खबर शेयर करें -

इंटरटेनमेंट डेस्क, प्रेस 15 न्यूज। पेरिस ओलंपिक 2024 में निशानेबाज मनु भाकर ने दो कांस्य पदक जीतकर भारत का नाम रोशन किया था।इसके बाद भारत के हिस्से में एक बार फिर खुशी आई।

स्वप्निल कुसाले ने शूटिंग की मेन्स 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया है। पहली बार किसी भारतीय शूटर ने ओलंपिक की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा में पदक जीता है।

यह तो आप जानते ही हैं कि ओलंपिक खेलों की लोकप्रियता पूरे विश्व में फैली हुई है। फिर हिंदी फिल्म इंडस्ट्री इस जादू से कैसे बच सकती है।

ओलंपिक में खिलाड़ियों के इसी जज्बे को हम फिल्मों के जरिए देख चुके हैं। ऐसे ही चार फिल्मों का जिक्र आज हम आपसे करने जा रहे हैं जिनमें ओलंपिक की दुनिया को बखूबी दिखाया गया है।

खिलाड़ी कुमार अक्षय कुमार की फिल्म “गोल्ड” का जिक्र सबसे पहले करते हैं। इस फिल्म में अक्षय कुमार के साथ मौनी रॉय ने शानदार अभिनय किया था। साल 2018 में आई इस फिल्म में भारत को आजादी के बाद साल 1948 में लंदन ओलंपिक में पहला स्वर्ण पदक जीतते हुए दिखाया गया था। इस फिल्म को दर्शकों ने खूब पसंद भी किया।

इसी साल रिलीज हुई कार्तिक आर्यन की फिल्म “चंदू चैंपियन” मुरलीकांत पेटकर की बायोपिक पर आधारित थी। फिल्म में मुरलीकांत पेटकर को साल 1972 के पैरालंपिक में पहला स्वर्ण पदक जीतते हुए दिखाया गया था। मुरलीकांत पेटकर के अभिनय में कार्तिक आर्यन के अभिनय को खूब सराहा गया।

अजय देवगन की “मैदान” हाल ही में रिलीज हुई थी। फिल्म में अजय ने फुटबॉल कोच के रूप में शानदार अदाकारी दिखाई थी। इसमें भारतीय फुटबॉल टीम को 1956 के मेलबर्न ओलंपिक और 1960 के रोम ओलंपिक में भाग लेते हुए दिखाया गया था।

“भाग मिल्खा भाग” फिल्म फरहान अख्तर के करियर की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से मानी जाती है। इस फिल्म में उन्होंने मिल्खा सिंह का किरदार निभाया था। इसका निर्देशन राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने किया था। फिल्म में मिल्खा सिंह को साल 1956 के मेलबर्न ओलंपिक में भाग लेते हुए दिखाया गया था। इस फिल्म ने दर्शकों को रोमांच से भर दिया था।

बायोपिक ‘मैरी कॉम’ में प्रियंका चोपड़ा द्वारा प्रसिद्ध मुक्केबाज मैरी कॉम का असाधारण अभिनय किया था। प्रियंका चोपड़ा ने बॉक्सिंग रिंग के अंदर और बाहर दोनों जगह कॉम के दृढ़ संकल्प और लचीलेपन को बखूबी दर्शाया है। प्रियंका का प्रदर्शन न केवल मैरी कॉम के जीवन के संघर्षों और जीत को उजागर करता है, बल्कि एक अग्रणी महिला एथलीट की ताकत और भावना को भी सामने लाता है।

परिणीति चोपड़ा ने बायोग्राफिकल स्पोर्ट्स ड्रामा ‘साइना’ में अभिनय किया और भारत की सबसे प्रसिद्ध बैडमिंटन खिलाड़ियों में से एक साइना नेहवाल की प्रेरक यात्रा को दर्शाने में सफल हुईं। परिणीति ने एक पेशेवर एथलीट की शारीरिक और मानसिक मांगों को सटीक रूप से चित्रित करने के लिए कठोर प्रशिक्षण लिया, जिसमें नेहवाल की लगन, दृढ़ता और उपलब्धियों को दर्शाया गया है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

संजय पाठक

संपादक - प्रेस 15 न्यूज | अन्याय के विरुद्ध, सच के संग हूं... हां मैं एक पत्रकार हूं