उत्तराखंड : अगर आपके घर में है 8 से 14 साल का खिलाड़ी बेटा या बेटी तो हर महीने मिलेंगे 1500 ₹, जानिए कैसे?

खबर शेयर करें -

Uttarakhand News: Important news for players aged eight to 14 years: अगर आपकी बेटी या बेटा भी 8 से 14 वर्ष के बीच है और उसका रुझान किसी भी खेल में है तो यह खबर आपके लिए ही है। दरअसल, उत्तराखंड में होनहार खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के लिए उन्हें हर महीने 1500 रुपये छात्रवृत्ति दिए जाने की व्यवस्था की गई है।

अगस्त 2021 से शुरू की गई मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना को लेकर खिलाड़ियों में खासा उत्साह देखने को मिलता है।

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना 2024 के लिए चयन प्रक्रिया की तिथियों की घोषणा कर दी गई है।

न्याय पंचायत और नगर निगम स्तर पर पांच जुलाई से चयन प्रक्रिया शुरू होगी। इस योजना के तहत राज्य के कुल 3900 चयनित खिलाड़ियों को प्रति माह 58.50 लाख की छात्रवृत्ति दी जाएगी।

इस योजना में चयन प्रक्रिया के लिए अलग-अलग स्तर पर चयन समिति का गठन किया गया है। योजना के तहत हर जिले में 8 से 14 वर्ष तक के 150 बालक और इतनी ही बालिकाओं का चयन किया जाएगा। चयनित बालक व बालिकाओं को हर महीने 1500 रुपये छात्रवृत्ति दिए जाने की व्यवस्था है।

नगर निगम, नगर पालिका और विकासखंड स्तरीय चयन प्रक्रिया 12 जुलाई से शुरू होगी। इसके बाद 19 जुलाई से जिला स्तरीय चयन प्रक्रिया होगी।

22 जुलाई को अंतिम चयन सूचियों का जिला स्तर पर प्रकाशन किया जाएगा। जबकि 29 जुलाई को हर आयु वर्ग के चयनित बालक, बालिकाओं का सम्मान एवं छात्रवृत्ति चेक बांटे जाएंगे।

चयन प्रकिया में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी संबंधित जिला खेल कार्यालय, जिला युवा कल्याण विभाग कार्यालय और जिला शिक्षा विभाग कार्यालय से फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।

वहीं, हरिद्वार और चमोली जिले में उपचुनाव की आदर्श आचार संहिता हटने के बाद यहां अलग से तिथि घोषित की जाएगी।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

संजय पाठक

संपादक - प्रेस 15 न्यूज | अन्याय के विरुद्ध, सच के संग हूं... हां मैं एक पत्रकार हूं

सम्बंधित खबरें