काम की खबर: एक अप्रैल 2024 से होंगे ये बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

खबर शेयर करें -

हल्द्वानी, प्रेस 15 न्यूज। एक अप्रैल 2024 से नए वित्तीय वर्ष 2024-2025 की शुरुआत हो गई। इसके साथ ही कई नियमों में भी बदलाव हो गया है। इन बदलावों में पैन आधार लिंक, नेशनल पेंशन सिस्टम NPS, जीएसटी फास्ट टैग से जुड़े नियम शामिल हैं। ऐसे में देश के हर व्यक्ति को इन बदलावों को जानकारी होना जरूरी है।

1- आधार से पैन कार्ड को लिंक कराने के लिए अब तक जुर्माना जमा करने के बाद आधार कार्ड से पैन को लिंक किया जा रहा था। अब एक अप्रैल यानी आज से यह मौका खत्म हो जाएगा।

अगर 31 मार्च तक आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक नहीं है तो पैन कार्ड डिएक्टिव हो जाएगा। इसके बाद वह दोबारा एक्टिव हो पाएगा या नहीं? इसका जवाब अभी आना बाकी है।

2- नौकरीपेशा व पेंशनधारी लोगों को स्टैंडर्ड में 50 हजार तक का लाभ मिलेगा। यानी अब 7.5 लाख पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। इस पर कोई टैक्स नहीं लगेगा।

3- जीएसटी में इवे बिल पर बाहर से माल मंगाने वाले पांच करोड़ से अधिक के टर्नओवर वाले व्यापारियों के लिए e-इनवाइस जरूरी होगी।

4- वर्ष 2023-24 के बजट में टैक्स जमा करने की व्यवस्था में बदलाव किया है। इसमें तीन लाख तक आय होने की स्थिति में कोई भी टैक्स नहीं देना होगा। तीन लाख से अधिक आय होने पर पांच प्रतिशत टैक्स देना होगा।

5- आईटीआर जमा करने की व्यवस्था नए वित्तीय वर्ष में शुरू होगी। इसकी अंतिम तिथि 31 जुलाई है।

6- पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने सुरक्षा सुधार के लिए दो-कारक प्रमाणीकरण उपाय पेश किया। सीआरए प्रणाली में सभी पासवर्ड-आधारित लॉगिन के लिए दो-कारक आधार-आधारित प्रमाणीकरण अनिवार्य होगा।

7- कर्मचारी भविष्य निधि संगठन अब नौकरी बदलने पर ग्राहक की शेष राशि को स्वचालित रूप से उनके नए संगठन में स्थानांतरित कर देगा। ईपीएफओ खाताधारकों को पीएफ राशि ट्रांसफर करने के लिए अनुरोध की आवश्यकता नहीं है।

8- भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने पहले घोषणा की थी कि बीमा पॉलिसियों का डिजिटलीकरण 1 अप्रैल, 2024 से अनिवार्य हो जाएगा। इलेक्ट्रॉनिक रूप से यह शासनादेश जीवन, स्वास्थ्य और सामान्य बीमा सहित सभी बीमा श्रेणियों पर लागू होगा, जिसके लिए पॉलिसियां जारी करने की आवश्यकता होगी।

9- पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण ने एनपीएस ग्राहकों को साइबर धोखाधड़ी से बचाने के लिए अपने लॉगिन सिस्टम में बदलाव किया गया है। अब एनपीएस अकाउंट में लॉग इन करने के लिए एनपीएस खाताधारकों को यूजर आईडी और पासवर्ड के साथ-साथ आधार से जुड़े मोबाइल नंबर की भी जरूरत पड़ेगी। पीएफआरडीए एनपीएस में आधार-आधारित लॉगिन प्रमाणीकरण शुरू करने जा रहा है. यह नियम 1 अप्रैल 2024 से लागू होगा।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

संजय पाठक

संपादक - प्रेस 15 न्यूज | अन्याय के विरुद्ध, सच के संग हूं... हां मैं एक पत्रकार हूं

सम्बंधित खबरें