मां दुर्गा के भक्तों के लिए इस बार नवरात्रि होगी बेहद खास, इस दिन शुरू हो रहा है मां की आराधना का पर्व, जानें शुभ मुहूर्त

खबर शेयर करें -

हल्द्वानी, प्रेस 15 न्यूज। इस बार मां दुर्गा की आराधना का पर्व चैत्र नवरात्र नौ अप्रैल से शुरू हो रहा है। मां के भक्तों के लिए इस नवरात्रि पर कई शुभ संयोग बन रहे हैं। नवरात्र के पहले दिन अभिजीत मुहूर्त के साथ सर्वार्थ सिद्धि और अमृत सिद्धि योग का शुभ संयोग बन रहा है।

सुबह 7 बजकर 35 मिनट के बाद पूरे दिन सर्वार्थ सिद्धि और अमृत सिद्धि योग रहेगा। इतना ही नहीं अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12 बजकर 3 मिनट से 12 बजकर 54 मिनट तक रहेगा।

सनातन धर्म के विद्वानों के अनुसार, चैत्र महीने के प्रतिपदा तिथि की शुरुआत 8 अप्रैल, 2024 को रात 11 बजकर 51 मिनट पर होगी। वहीं, इसका समापन 9 अप्रैल को रात्रि 8 बजकर 29 मिनट पर होगा। उदया तिथि को देखते हुए 9 अप्रैल 2024 से चैत्र नवरात्र की शुरुआत होगी।

बताते चलें कि चैत्र नवरात्र के दौरान भक्त नौ दिनों तक उपवास रखते हैं। नवरात्र के पहले दिन भक्त घटस्थापना करते हैं, जो मां दुर्गा के वास और देवत्व की शुरुआत का प्रतीक है। व्रत के आठवें और नवें दिन मां दुर्गा के स्वरूप कन्याओं की विशेष पूजा की जाती है। मां के भक्त कन्याओं का विधि विधान से घर में बुलाते हैं और कन्याओं को खुशी खुशी विदा करते हैं।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

संजय पाठक

संपादक - प्रेस 15 न्यूज | अन्याय के विरुद्ध, सच के संग हूं... हां मैं एक पत्रकार हूं

सम्बंधित खबरें