हल्द्वानी की ये खबर दिमाग से फोटो और रील का भूत उतारने के लिए काफी तो है ना?

खबर शेयर करें -

हल्द्वानी, प्रेस 15 न्यूज। काम, क्रोध, लाभ, मोह, अहंकार रूपी विकारों में घिरे मानव की करतूतों को प्रचारित और प्रसारित करने का बिल्कुल भी इरादा नहीं रहता लेकिन हर बार इस मंशा से कलम चल जाती है कि शायद कोई इन घटनाओं को जानकर सबक ले ले ताकि फिर कोई अपराधों का सामना करने से बच जाए।

ये बात सच है कि घर परिवार से मिले संस्कार ही व्यक्ति के व्यक्तित्व और कार्यशैली के परिचायक होते हैं। ऐसे में बचपन से जो सीखा है और जो देखा है, वही इंसानी व्यवहार बन जाता है। और जब विकारों के संस्कारों के पालना हो तो आप मानुष से उम्मीद भी क्या कर सकते हैं।

ऐसा ही एक मामला हल्द्वानी के बनभूलपुरा थाना क्षेत्र से सामने आया है। जहां दो बच्चों के विकारी बाप ने पड़ोस में रहने वाली एक युवती के साथ पहले नजदीकियां बढ़ाई और फिर उसके साथ फोटो और वीडियो भी बना डाले। और फिर इन्हीं फोटो और वीडियो के जरिए युवती के साथ साथ परिवार के लोगों की जिंदगी में उथलपुथल मचा दी।

यहां दो बच्चों का बाप पड़ोस की युवती की खुशियों में ग्रहण बन गया। युवती का रिश्ता कहीं और तय हुआ तो उसने होने वाले पति को उसकी फोटो भेजकर रिश्ता तुड़वा दिया।

सवाल यह भी है आखिर युवती ने क्यों दो बच्चों के पिता के साथ नजदीकियां बढ़ाई? नजदीकियां भी इस हद तक कि दो बच्चों के बाप ने उसके साथ फोटो और वीडियो बना डाले। क्या युवती को यह अंदेशा नहीं था कि वो जो कर रही है वो गलत है?

फिलहाल, बनभूलपुरा थाना पुलिस ने युवती के परिजनों की तहरीर पर दो बच्चों के बाप शादाब के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

अब पूरा मामला भी जान लीजिए। दरअसल, गौला गेट टनकपुर रोड निवासी भाई ने पुलिस को बताया कि पांच साल पहले उसकी बहन का रिश्ता यूपी के स्वार रामपुर निवासी युवक के साथ तय हुआ था। उनके पड़ोस में रहने वाले दो बच्चों के बाप शादाब ने बहन को बहला फुसलाकर दोस्ती कर ली और भरोसे में लेकर उसके साथ फोटो व वीडियो बना लिए।

आरोप है कि एक दिन शादाब को बहन का रिश्ता होने की बात पता चली। तो उसने बहन को धमकाना शुरू कर दिया। रामपुर के लड़के से शादी करने पर फोटो और वीडियो वायरल करने की धमकी दे डाली।

यह बात जब बहन ने घर में बताई तो परिवार ने शादाब को समझाने की कोशिश की लेकिन उसने फोटो बहन के होने वाले पति को भेज दी। फोटो व वीडियो देखने के बाद होने वाले होने वाले पति ने रिश्ता तोड़ दिया।

भाई ने पुलिस को बताया कि 15 अगस्त की रात करीब नौ बजे शादाब उनके घर आया और बहन और परिवार को धमकाने लगा। आरोपी ने परिवार वालों के साथ इस कदर मारपीट की कि परिवार के दो लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है।

थानाध्यक्ष नीरज भाकुनी के मुताबिक, तहरीर के आधार पर आरोपी शादाब के खिलाफ धमकी, मारपीट, गालीगलौज समेत अन्य धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कर जांच की जा रही है।

अब इस खबर से आपको क्या सबक लेना है, यह आप तय कीजिए। लेकिन जो बातें गौर करने वाली हैं वो ये कि दो बच्चों का बाप गलत है, इससे इनकार नहीं किया जा सकता। लेकिन कहीं न कहीं चूक युवती से भी हुई है।

आज का दौर मोबाइल का दौर है। यहां फोटो और वीडियो के साथ छेड़छाड़ कर न जाने कितनी ही महिलाओं के साथ रोजाना अपराध हो रहे हैं। और यहां तो खुद युवती ने उस विकारी दो बच्चों के बाप के साथ अपनी मर्जी से तस्वीरें खिंचवाई और वीडियो बनाए।

आप फेसबुक, इंस्टाग्राम और अखबार खोल लीजिए, ऐसे अनगिनत मामले आपको मिल जाएंगे जिनमें पुरानी तस्वीरों और वीडियोज का सहारा लेकर विकारी प्रवृत्ति के लोगों ने किसी की अच्छी भली जिन्दगी तहस नहस की हो।

बावजूद इसके आज की पीढ़ी इन बातों से कोई सबक नहीं ले रही है। रील बनाने के इस दौर में रियल जिंदगी बेजार हो रही है लेकिन कोई आभास नहीं। आज बनभूलपूरा क्षेत्र निवासी युवती और उसके परिवार के लोग ही समझ सकते हैं कि वो किस मानसिक कष्ट के दौर से गुजर रहे हैं।

ऐसे में हम तो यही कहेंगे कि अनैतिक रिश्तों से दूर रहिए। वरना रही सही कसर आपके हाथ में साए की तरह रहने वाला स्मार्टफोन पूरी कर देगा। काम, क्रोध, लाभ, मोह, अहंकार रूपी विकारों से जितना बचेंगे उतना जिंदगी में सुकून बढ़ेगा। और ईश्वर, अल्लाह के नजदीक बने रहेंगे।

अगर आप हल्द्वानी में रहते हैं तो इन विकारों से बचने और जिंदगी में सुख शांति पाने का रास्ता खोज रहे हैं तो हम आपकी मदद करते हैं। आपके पास प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय जैसा शानदार विकल्प है।

आप रामपुर रोड सुशीला तिवारी अस्पताल के पास और ऊंचापुल ब्लॉक ऑफिस के नजदीक मुख्य सेंटर्स के अलावा शहर के विभिन्न इलाकों में स्थित गीता पाठशाला में जाकर राजयोग के माध्यम से अपनी जिंदगी विकारमुक्त और उल्लासयुक्त बना सकते हैं।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

संजय पाठक

संपादक - प्रेस 15 न्यूज | अन्याय के विरुद्ध, सच के संग हूं... हां मैं एक पत्रकार हूं

सम्बंधित खबरें