ये है चुनाव का हाल, नैनीताल जिले में अब तक एक करोड 68 लाख की नगदी, शराब एवं ड्रग्स पकड़ी गई

खबर शेयर करें -

देहरादून/हल्द्वानी, प्रेस 15 न्यूज। इन दिनों उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों पर चुनाव की तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं। 19 अप्रैल को राज्य के मतदाता वोट करेंगे।

इधर, राजनीतिक पार्टियों ने जनता को अपने पाले में करने के लिए पूरी ताकत झोंक रखी हैं वहीं चुनाव में आदर्श आचार संहिता को ताक पर रखने वालों पर भी कार्रवाई हो रही है।

अब तक पूरे प्रदेश में करोड़ों रुपयों के साथ साथ शराब और दूसरे नशों का जखीरा और गिफ्ट सरकारी एजेंसियों ने पकड़ा है। ये भी सच है कि जांच एजेंसियों की नजर से बचते बचाते राजनीतिक दलों ने वोटर्स का प्रभावित करने के लिए कितना ही रुपया और शराब अब तक खपा दिया होगा।

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने बताया कि सी विजिल ऐप में राज्य की अच्छी प्रगति है। उत्तराखण्ड देश के शीर्ष तीन राज्यों में अपनी कार्रवाई प्रदर्शित कर रहा है। अभी तक सी विजिल ऐप पर 17 हजार 377 शिकायतें प्राप्त हो चुकी हैं। उसमें से 16 हजार 800 शिकायतों का निस्तारण किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि सर्वाधिक शिकायतें पौड़ी जनपद में 03 हजार 737, टिहरी जनपद में 03 हजार 254 और हरिद्वार जनपद में 2 हजार 600 प्राप्त हुई हैं। सबसे कम शिकायतें अल्मोड़ा जनपद में 162, बागेश्वर में 184 और उत्तरकाशी में 512 प्राप्त हुई हैं।

इधर, चुनाव ड्यूटी में लगी विभिन्न प्रवर्तन एजेंसियों ने 10 अप्रैल तक जनपद नैनीताल में नगद धनराशि 44.3 लाख, अवैध शराब 46.6 लाख तथा ड्रग्स/मादक पदार्थ 77.99 लाख रूपये की धनराशि की सामग्री सीज की गई। यह जानकारी गुरुवार को नोडल अधिकारी मीडिया विशाल मिश्रा ने दी।

नोडल अधिकारी मीडिया विशाल मिश्रा ने बताया कि आदर्श आचार संहिता प्रभावी होने से वर्तमान तक सी विजिल एप (cVIGIL) पर जिले भर से लोगों ने शिकायत की। इनमें भीमताल में 25 लोगों ने, हल्द्वानी में 181, लालकुआं में 200, नैनीताल में 53, कालाढूंगी में 25 एवं रामनगर विधान सभा में 82 लोगों द्वारा पोस्टर, वॉल पेंटिंग, होर्डिग्स, बैनर, उपहार आदि की 577 शिकायतें दर्ज की गई। जिसमें से 566 शिकायतों का समाधान कर दिया है।

उन्होंने कहा कि एप के माध्यम से आमजन अनियमितताओं की घटनाओं को तत्काल कुछ ही मिनट में रिपोर्ट कर सकते हैं। शिकायत के लिए किसी को भी रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं है।

नोडल अधिकारी ने बताया कि जनपद में आचार संहिता प्रभावी होने वर्तमान तक जनपद में लगभग 1 करोड 68 लाख धनराशि की नगदी,शराब एवं ड्रग्स विभिन्न प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा सीज की गई।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

संजय पाठक

संपादक - प्रेस 15 न्यूज | अन्याय के विरुद्ध, सच के संग हूं... हां मैं एक पत्रकार हूं

सम्बंधित खबरें