Tech News: आपका स्मार्टफोन भी चलेगा सालों साल, बस चार्जिंग के दौरान ये गलती करने से बचें

खबर शेयर करें -

टेक अलर्ट, प्रेस 15 न्यूज। सूचना तकनीक के दौर में रोजाना नए नए अपडेट आ रहे हैं। बाजार में लगातार नई-नई एडवांस तकनीक आ रही हैं। स्मार्टफोन में भी कई शानदार फीचर्स दिए जा रहे हैं। ऐसे में अगर जानकारी का अभाव हो तो स्मार्टफोन में कई दिक्कतें आनी तय हैं।

स्मार्टफोन चलाते हैं तो इन गलतियों से बचें

आजकल मोबाइल फोन के साथ अधिक वाट वाले चार्जर आ रहे हैं। लेकिन टाइप सी चार्जर की वजह से फोन कर होने की दिक्कतें भी सामने आ रही हैं।

फोन कंपनियां स्मार्टफोन में टाइप सी चार्जर के साथ ज्यादा वाट का चार्जर दे रही हैं। मगर एक गलती की वजह से फोन की क्षमता कम हो रही है। दरअसल, काफी लोग टाइप सी चार्जर को साफ ही नहीं करते हैं।

ऐसे में टाइप सी पोर्ट में चार्जर की गंदगी चली जाती है और इसका परिणाम यह होता है कि फोन की लाइफ घट जाती है। अगर ऐसा लंबे समय तक चलता रहे तो फोन पांच साल के बजाय दो साल में ही खराब हो जाएगा।

कई लोगों को यह जानकारी नहीं होती है कि उनका चार्जर कितने वाट का है। और उनका मोबाइल फोन कितने वाट तक की क्षमता वाले चार्जर से चार्ज किया जा सकता है।

जानकारी का यह अभाव दिक्कत का कारण है।अधिकतर लोग अपने फोन को किसी भी चार्जर से चार्ज कर लेते हैं। इसके अलावा कई बार लोग सार्वजनिक स्थान जैसे रेलवे स्टेशन, ट्रेन का अंदर… भी फोन चार्ज करते हैं, जिस वजह से फोन की क्षमता पर बुरा असर पड़ता है।

फोन कंपनियां आजकल मोबाइल चार्जर को फास्ट तकनीक के साथ तैयार करके बाजार में उतार रही हैं। ऐसे में अगर आपके फोन में फास्ट चार्जिंग की सुविधा मिलती है तो फोन को असली चार्जर के साथ उतनी ही क्षमता वाले चार्जर के साथ फोन को चार्ज करें।

इसे ऐसे समझिए जैसे अगर आपके फोन को 44 वाट, 65 वाट या 120 वाट की क्षमता के हिसाब तैयार किया गया है तो डिवाइस को उतनी ही क्षमता वाले चार्जर से चार्ज करना चाहिए। ऐसा करते ही आपके फोन की लाइफ खुद ब खुद बढ़ जाएगी।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

संजय पाठक

संपादक - प्रेस 15 न्यूज | अन्याय के विरुद्ध, सच के संग हूं... हां मैं एक पत्रकार हूं