जंगल बचाने को नीरज ने भरी हुंकार, पूछा – खाक हो रही वन संपदा, कहां है वन महकमा और कहां है सरकार

खबर शेयर करें -

हल्द्वानी, प्रेस 15 न्यूज। उत्तराखंड के जंगलों में लगातार बढ़ती आग की घटनाओं ने हर प्रकृतिप्रेमी और पर्यावरण के हितैषी को झंकझोर कर रख दिया है। ऐसे में सरकार और वन विभाग की ओर से बहुमूल्य वन संपदा की हिफाजत के लिए जमीनी स्तर पर कोई ठोस प्लान प्रभावी न होने से लोगों में रोष भी बढ़ रहा है।

सुनिए कांग्रेस प्रवक्ता नीरज तिवारी की हुंकार वीडियो

उत्तराखंड के जंगलों को बचाने के लिए नीरज तिवारी की हुंकार, सुनिए सरकार

इस बीच कांग्रेस के प्रवक्ता नीरज तिवारी ने राजनीति से इतर एक पर्यावरणप्रेमी के तौर पर अपना दर्द सामने रखा है। नीरज ने वीडियो और बयान जारी कर वन महकमे के शीर्ष अधिकारियों और सरकार से पूछा है कि उत्तराखंड का आम नागरिक जंगलों में आग लगने की घटनाओं से व्यथित है। आखिर कोई तो उसे बताए कि आखिर कैसे वह जंगलों को आग से बचाने की मुहीम में शामिल हो सकता है।

नीरज तिवारी ने बयान जारी कर कहा है कि उत्तराखण्ड के जंगल कई दिनों से जल रहे हैं। प्रदेश का आपदा प्रबंधन विभाग कहीं नहीं दिखता। इस संबंध में प्रदेश सरकार की उदासीनता साफ दिखाई देती है।

उन्होंने कहा कि सरकार व भाजपा संगठन के लोग केवल बयान तक सीमित है। धरातल में हर रोज़ कई हैक्टेयर जंगल जलते चले जा रहे हैं और ज़िम्मेदार विभागीय अधिकारी नाकाम साबित हो रहे हैं। जंगलों को बचाने के लिए धरातल में कोई ठोस रणनीति दिखाई नहीं देती।

नीरज तिवारी ने कहा कि सरकार व वन विभाग चाहे तो हम लोग मदद के लिए तैयार हैं। लेकिन कहां संपर्क करना है, कैसे आम व्यक्ति जंगलों को बचाने की मुहीम में जुड़ सकते हैं, यह भी बताने वाला कोई नहीं है। इससे साफ है कि वनों की सुरक्षा को लेकर सरकार और वन विभाग की कथनी और करनी में खोट है।

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि हिमालयी क्षेत्र होने के कारण न जाने कितने दुर्लभ वृक्ष, जड़ी बूटियां व जंगली जानवर व जंगल से सटे घर,जंगल की आग की भेट चढ़ रहे हैं। हर वर्ष फरवरी माह के बाद जंगलो में आग लगने की घटनाए बढ़ने लगी है, लेकिन सरकार की निष्क्रियता के कारण इसकी रोकथाम के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाये जा रहे हैं।

नीरज तिवारी ने कहा कि जब प्रदेश में वनाग्नि के मामले बढ़ते हैं, तो सरकार द्वारा रोकथाम के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति कर दी जाती है, जिस कारण इस निष्क्रियता का खामियाजा प्रकृति व जनता को भुगतना पड़ता है। जंगलों में आग लगने की घटनाओं से तापमान में भी निरन्तर वृद्धि हो रही है।

कांग्रेस प्रवक्ता नीरज तिवारी ने कहा कि आशा है, उत्तराखंड सरकार जल्द ही इस दिशा में कोई ठोस कदम उठायेगी, जिससे आगामी गर्मियों के मौसम में जंगलों में लग रही आग पर काबू पाया जा सके तथा इस वनाग्नि से होने वाली वन संपदा के नुकसान व जनहानि की घटनाओं को रोका जा सकेगा।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

संजय पाठक

संपादक - प्रेस 15 न्यूज | अन्याय के विरुद्ध, सच के संग हूं... हां मैं एक पत्रकार हूं

सम्बंधित खबरें