पॉजिटिव स्टोरी: शहरफाटक के मसानखाल गांव निवासी नवीन ने प्राइवेट नौकरी छोड़ 20 नाली बंजर जमीन में स्वादिष्ट ‘सोना’ उगा दिया

खबर शेयर करें -

अल्मोड़ा, प्रेस 15 न्यूज। जिनमें अपनी मातृभूमि पहाड़ और पितरों की विरासत को संजोने की भावना होती है वो पहाड़ की मुश्किल से मुश्किल परिस्थिति का सामना करने से भी पीछे नहीं हटते।

जिस वक्त में पहाड़ के अधिकतर युवा दिल्ली, हल्द्वानी, देहरादून जैसे शहरों में ऐसी ऐसी प्राइवेट नौकरियां कर रहे हों जहां उनका शारीरिक और मानसिक शोषण होता है बावजूद इसके वो अपने गांव पहाड़ की पुश्तैनी जमीन से दूर इसी नौकरी में जमे हैं।

ऐसे वक्त में लमगड़ा विकासखंड के शहरफाटक क्षेत्र के मसानखाल गांव के नवीन बजेठा ने प्राइवेट नौकरी से किनारा कर अपने गांव पहाड़ में ऐसा कमाल कर दिखाया जैसे देख हर कोई हैरान है।

नवीन ने अपनी पुश्तैनी जमीन में सेब के पेड़ लगाए और गांव और आसपास के 10 लोगों को रोजगार भी दिया। आज सेब उत्पादन से नवीन छह लाख रुपए सालाना कमा रहे हैं। नवीन ने 20 नाली बंजर भूमि को आबाद कर एप्पल मिशन योजना के तहत यह कीर्तिमान बनाया है। हर साल नवीन के बागान में रेड डिलीशियस और गाला प्रजाति के करीब 20 टन सेब का उत्पादन हो रहा है।

आपको बता दें कि इससे पहले करीब 14 साल नवीन देहरादून में प्राइवेट जॉब कर चुके थे। लेकिन अपने पहाड़ से प्रेम और गांव पहाड़ में रहकर ही कुछ कर गुजरने की सोच ने आज नवीन को पहाड़ का लायक बेटा बना दिया है। हर कोई नवीन के हौंसले और जुनून की तारीफ करते नहीं थक रहा।

आज दूर दूर से लोग नवीन की सफलता से प्रेरित होकर उनके पास पहुंच रहे हैं और उनसे सफलता का मंत्र जान रहे हैं। हालाकि हर किसी को नवीन एक ही मंत्र दे रहे हैं कि अपने गांव पहाड़ को आबाद और समृद्ध करने का सपना हो और दिलोदिमाग में जीतोड़ मेहनत का इरादा तो सफलता जरूर मिलेगी।

वाकई, जिस वक्त में गांव पहाड़ जंगली जानवरों के आतंक से परेशान हैं। ऐसे वक्त में जंगली जानवरों का मुकाबला करते हुए सेब की बागवानी करना वाकई हर उस सख्श के लिए प्रेरणादाई है जो इसी वजह से गांव पहाड़ की खेती से दूर हो रहा है।

नवीन के बागान में उगे सेबों की ऐसी ख्याति है कि उन्हें इसकी बिक्री की ज्यादा चिंता नहीं सताती। स्थानीय स्तर पर सेब की खासी मांग तो है ही, हल्द्वानी के फल कारोबारी भी उनसे सेब लेना नहीं भूलते।

अल्मोड़ा जिले के लमगड़ा विकासखंड के शहरफाटक क्षेत्र के मसानखाल गांव के होनहार कर्मठ नवीन बजेठा को “प्रेस 15 न्यूज” की पूरी टीम की ओर से उज्जवल भविष्य की ढेर सारी शुभकामनाएं…. उम्मीद है आपसे प्रेरणा लेकर देवभूमि के दूसरे वीरान पड़े गांव पहाड़ों में भी फिर से युवा लौटेंगे और असल तरक्की की डगर पर निकलेंगे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

संजय पाठक

संपादक - प्रेस 15 न्यूज | अन्याय के विरुद्ध, सच के संग हूं... हां मैं एक पत्रकार हूं

सम्बंधित खबरें