बढ़ते बिजली बिल से हैं परेशान तो आपके काम की है प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना

खबर शेयर करें -

हल्द्वानी, प्रेस 15 न्यूज। अगर आप भी बिजली के भारी बिल से परेशान हैं तो आपके लिए प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना मददगार साबित हो सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 फरवरी 2024 को पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना को लॉन्च किया था।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना या प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही एक स्कीम है। इसके तहत पूरे देश में 1 करोड़ घरों के छत पर सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

योजना के तहत लाभार्थी अपने बिजली बिल में लगभग दो तिहाई कम कर सकते हैं। अगर आप इस योजना के तहत अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाते हैं तो केंद्र और राज्य सरकार लाभार्थियों को अलग-अलग कैटेगरी में सब्सिडी भी देती है।

इस योजना के तहत रूफ टॉप सोलर पैनल लगाने वाले एक करोड़ परिवारों को सालाना 15 हजार रुपये की आमदनी भी होगी।

इस योजना में हर परिवार के लिए दो किलोवाट तक के सोलर प्लांट की कॉस्ट का 60% पैसा सब्सिडी के रूप अकाउंट में आएगा।

अगर कोई तीन किलोवाट का प्लांट लगाना चाहता है तो अतिरिक्त एक एक किलोवाट के प्लांट पर 40% सब्सिडी मिलेगी। 3KW का प्लांट लगाने में करीब 1.45 लाख रुपये की लागत आएगी। उसमें से 78 हजार रुपये की सब्सिडी सरकार देगी। बचे हुए 67,000 रुपये के लिए सस्ते बैंक लोन की व्यवस्था सरकार ने की है।

कुमाऊं मंडल में प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना के तहत 6749 आवेदकों ने आवेदन किया। जिसके सापेक्ष 1438 उपभोक्ताओं के यहां सोलर प्लांट लग चुके हैं।

कुमाऊं आयुक्त और मुख्यमंत्री के सचिव दीपक रावत से प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना की जानकारी साझा करते विद्युत विभाग के अधिकारी।

यह जानकारी विद्युत विभाग के अधिकारियों ने कुमाऊं आयुक्त और मुख्यमंत्री के सचिव दीपक रावत से साझा की।

बताया गया कि इस योजना के तहत 03 किलोवॉट प्लांट में लगभग 1 लाख 36 हजार का खर्चा आता है जिसमें केंद्र से 85 हजार और राज्य सरकार 51 हजार की सब्सिडी भी देती है।

उपभोक्ता की बिजली खपत के बाद जितनी यूनिट एक्सेस/बचती है उन यूनिट को यूपीसीएल 5 रुपए 25 पैसे प्रति यूनिट की दर से उपभोक्ता को रिफंड करता है।pmsuryaghar.gov.in पोर्टल में जाकर उपभोक्ता आवेदन कर योजना का लाभ ले सकता है। सारी स्कीम, सब्सिडी की जानकारी पोर्टल में है।

What’s your Reaction?
+1
3
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

संजय पाठक

संपादक - प्रेस 15 न्यूज | अन्याय के विरुद्ध, सच के संग हूं... हां मैं एक पत्रकार हूं

सम्बंधित खबरें