हल्द्वानी या पहाड़ में जमीन खरीदने की सोच रहे हैं तो यह खबर पढ़ लीजिए, धोखे से बच जाएंगे

खबर शेयर करें -

हल्द्वानी, प्रेस 15 न्यूज। अगर आप या आपका कोई अपना हल्द्वानी या पहाड़ों में जमीन खरीदने की सोच रहे है तो ये खबर आपके लिए ही है।  जमीन खरीदने से पहले अगर आपने सतर्कता नहीं बरती तो गारंटी है आप के पैसे तो डूबेंगे ही साथ में न्याय के लिए चक्कर काटना भी तय मानिए।

लैंड फ्रॉड समन्वय समिति की सर्किट हाउस काठगोदाम में हुई बैठक में कुमाऊं मण्डल के कुल 53 मामले आये जिनमें से जनपद नैनीताल के 45, उधमसिंह नगर के 4, अल्मोडा के 2 तथा बागेश्वर जनपद के कुल 2 मामले लैण्ड फ्रॉड समिति में आये। लैण्ड फ्रॉड समन्वय समिति की बैठक में समिति द्वारा शिकायतकर्ता के पक्ष को भी सुना गया।

लैंड फ्रॉड समन्वय समिति की बैठक में निर्देश देते  कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत।

शिकायतकर्ता के पक्षों को सुनने के पश्चात् समिति द्वारा 13 लैण्ड फ्रॉड केसों पर एफआईआर सम्बन्धित पुलिस थानो में दर्ज कराने के निर्देश दिये। कुछ शिकायतों में विस्तृत जांच के पश्चात मामलों को भी शीघ्र समाधान कर लिया जायेगा।

आयुक्त दीपक रावत ने कहा कि मंडल में जिन जनपदों में बन्दोबस्ती का कार्य चल रहा है उन स्थानों पर वन विभाग विभागीय भूमि की सीमांकन सूची का मिलान अवश्य कर लें तथा जिन वन क्षेत्रों में पिलर आदि नही लगे है उन स्थानों पर सीमांकन हेतु पिलर लगाये जाएं।

यह भी देखें : कुमाऊं आयुक्त की सुन लेंगे तो लैंड फ्रॉड से बच जाएंगे

https://youtu.be/vlfG_9njrDs?si=zN4gYrGLSVVGW09c

आयुक्त दीपक रावत ने कहा कि भूमि से सम्बन्धित अतिक्रमण और फ्रॉड के मामलों में किसी तरह की लापरवाही ना बरती जाए और भूमि फ्रॉड मामलों में संलग्न लोगों पर सक्त वैधानिक कार्यवाही करें। सरकार की जिस भूमि पर अतिक्रमण किया गया है उसको अतिक्रमण मुक्त करें।

आयुक्त ने कहा कि अधिकतर भूमि पर अतिक्रमण वह प्लाटिंग के मामलों में कुछ प्रोफेशनल भू-माफिया डीलर संलग्न रहते हैं जिस भूमि पर डीलर द्वारा प्लाटिंग की जाती है वह भूमि उसकी होती नही है उस भूमि की रजिस्ट्री भू स्वामी द्वारा की जाती है। डीलर लेन-देन में अभिलेखों के अनुसार कही भी नही होता है।

उन्होंने कहा इस प्रकार के प्रकरणों में क्रेता को भूमि क्रय करने से पहले भूमि के अभिलेखों की जांच लेखपाल, राजस्व निरीक्षक, तहसील स्तर करनी आवश्यक है साथ ही यह भी ध्यान दिया जाए कि कही जमीन पर बैंक से लोन तो नही लिया है। उन्होंने कहा जिस स्थल पर भूमि क्रय कर रहे हैं वह उक्त भूमि खतौनी में है या नही इसकी भी जांच कर लें।

यह भी देखें : हल्द्वानी में भूमाफिया का शिकार हो गया ये परिवार, अब न्याय के लिए भटक रहा

https://youtu.be/3flcmDYrFCQ?si=VUF0dpVVwsGW1Wlw

सरकारी भूमि पर अतिक्रमण करवाने अथवा लोगों को भूमि का विक्रय करवाते समय उस भूमि को मैनेज करने हेतु कुछ लोगों द्वारा बार-बार हथकंडे अपनाते हैं, जो इस प्रकार की भूमि को क्रय करते हैं ऐसे लोगों से सावधान रहें तभी फ्रॉड से बच सकते हैं। उन्होंने कहा इस प्रकार के लोग जो इस कृत्य में लिप्त पाये जाते हैं उनके खिलाफ कठोर कार्यवाही के साथ ही लैंड फ्रॉड में एफआईआर दर्ज की जायेगी।

लैण्ड फ्रॉड समन्वय समिति की बैठक में डीआईजी डा. योगेन्द्र रावत, सीसीएफ कुमाऊ विनय भार्गव, वाईस चेयरमैन अभिषेक रूहेला, अपर जिलाधिकारी पीआर चौहान, अशोक जोशी के साथ ही समन्वय समिति के सदस्य व जिलाधिकारी बागेश्वर एवं जिलाधिकारी अल्मोड़ा वीसी के माध्यम से उपस्थित थे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0

संजय पाठक

संपादक - प्रेस 15 न्यूज | अन्याय के विरुद्ध, सच के संग हूं... हां मैं एक पत्रकार हूं

सम्बंधित खबरें