हल्द्वानी: काम की खबरः घर बैठे बनाएं रोडवेज बस का मासिक पास, अब करना होगा ये काम

खबर शेयर करें -

Uttarakhand News: Uttarakhand Transport Corporation: Application for monthly pass: हल्द्वानी,प्रेस15 न्यूज। उत्तराखंड परिवहन निगम की बस से रोजाना सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब घर बैठे भी आप मोबाइल की मदद से मासिक पास बना सकते हैं। यात्रा के दौरान मोबाइल पर पास दिखाने पर भी मान्य माना जाएगा। मासिक पास बनाने के बाद न सिर्फ किराए में 50 फीसदी की बचत होगी, साथ ही रोज- रोज टिकट बनवाने से भी मुक्ति मिलेगी।

 

बताते चलें कि मासिक पास यात्रा की शुरुआत करने वाले स्टेशन से 60 किलोमीटर की दूरी के लिए बनाया जाता है। हल्द्वानी से हर दिन नैनीताल, रामनगर, रुद्रपुर, किच्छा, भवाली, भीमताल को सैकड़ों यात्री आना-जाना करते हैं। इसके लिए टैक्सी, बसों का इस्तेमाल करना पड़ता है, जिसमें उन्हें अधिक जेब ढीली करनी पड़ती है। ऐसे में कई लोग मासिक यात्रा पास बनवाते हैं लेकिन इसे बनवाने के लिए उन्हें रोडवेज दफ्तर के चक्कर काटने पड़ते हैं। ऐसे में कई लोग मासिक पास तक नहीं बनवाते। लेकिन अब रोडवेज प्रबंधन ने यात्रियों को मासिक पास बनवाने की सुविधा घर बैठे-बैठे दे दी है।

हल्द्वानी  रोडवेज बस अड्डे में खड़ी बसें। (फाइल फोटो) प्रेस15 न्यूज

रोडवेज के प्रबंध निदेशक बृजेश कुमार संत ने बताया कि उत्तराखंड परिवहन निगम की वेबसाइट www.utconline.uk.gov.in पर मासिक पास का रजिस्ट्रेशन कराकर पास बनाना व नवीनीकरण कराया जा सकेगा। आवेदक को रजिस्टे्रशन के बाद पासपोर्ट साइज की एक फोटो और पहचान पत्र वेबसाइट पर अपलोड करना होगा।

इसके बाद गेट-वे के माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट होगा। इस प्रक्रिया के बाद आवेदक का पास स्पीड पोस्ट से उसके बताए पते पर भेज दिया जाएगा। यदि आवेदक अपने समीप स्थित रोडवेज कार्यालय से पास लेना चाहेगा तो ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के वक्त उसे ऑप्शन में यह दर्ज करना होगा। कार्यालय में उसे रजिस्ट्रेशन की स्लीप दिखाने के बाद पास उपलब्ध करा दिया जाएगा। एआरएम सुरेंद्र बिष्ट ने बताया कि मासिक पास ऑनलाइन बनने शुरू हो गए हैं।

बसों में मुफ्त सफर करने वाले कर्मचारियों के साथ ही स्कूली छात्राओं के मासिक पास भी ऑनलाइन बनाए जा सकेंगे। बता दें कि, सरकार ने सभी स्कूल और कालेज की छात्राओं को रोडवेज की साधारण बस में मुफ्त सफर की सुविधा दी हुई है। छात्राओं को फार्म भरते समय अपने स्कूल या कालेज का पहचान पत्र भी ऑनलाइन अपलोड करना होगा।

हल्द्वानी से रोडवेज का किराया

स्टेशन                       प्रतिदिन एकतरफ                             मासिक किराया
रामनगर                            100                                              3000
भीमताल                            50                                                1500
नैनीताल                             85                                                 2550
भवाली                               85                                                 2550
रुद्रपुर                                55                                                 1650
किच्छा                              60                                                 1800

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

संजय पाठक

संपादक - प्रेस 15 न्यूज | अन्याय के विरुद्ध, सच के संग हूं... हां मैं एक पत्रकार हूं

सम्बंधित खबरें