हल्द्वानी: पूर्वोत्तर रेलवे ने जगाई उम्मीद, अब काउंटर पर UPI से पेमेंट कर ले सकेंगे रेल टिकट

खबर शेयर करें -

हल्द्वानी, प्रेस 15 न्यूज। रेल में सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है। अब आपको टिकट भुगतान के लिए नकद धनराशि के बजाय डिजिटल पेमेंट की सुविधा भी मिलेगी। पूर्वोत्तर रेलवे ने इसकी शुरुआत गोरखपुर जंक्शन से कर दी है। उम्मीद है कि जल्द इस सुविधा का लाभ कुमाऊं मंडल के हल्द्वानी, काठगोदाम, रामनगर और लालकुआं रेलवे स्टेशन पर भी मिलेगा।

यात्रियों को सुविधाजनक एवं आरामदायक यात्रा अनुभव कराने के लिए पूर्वोत्तर रेलवे निरन्तर प्रयासरत है। इसी क्रम में यूटीएस और पीआरएस टिकट काउंटरों पर टिकटों के भुगतान के लिए विभिन्न स्टेशनों पर क्यूआर डिवाइस लगाने का कार्य तेजी से किया जा रहा है, जिससे यात्रियों को यूपीआई के माध्यम से डिजिटल भुगतान करने की सुविधा उपलब्ध हो सके।

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि इज्जतनगर मंडल पर 184 क्यूआर डिवाइस प्राप्त हो गए हैं, जो टेस्टिंग की प्रक्रिया में हैं। शीघ्र ही इनको यूटीएस, पीआरएस तथा यूटीएस सह पीआरएस काउंटरों पर इंस्टॉल कर दिया जायेगा।

ऐसे में उम्मीद है कि हल्द्वानी, लालकुआं और काठगोदाम रेलवे स्टेशन पर भी यात्रियों को ये सुविधा मिलेगी।

सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह ने बताया कि इन क्यूआर डिवाइसों के लग जाने से नगद एवं फुटकर पैसों के लिए परेशान नही होना पड़ेगा और टिकट जारी करने में लगने वाले समय में कमी आएगी और पारदर्शिता बढ़ेगी।

पहले यूपीआई के माध्यम से डिजिटल भुगतान की सुविधा ऑनलाइन टिकट बुकिंग हेतु उपलब्ध थी, परन्तु इन क्यूआर डिवाइसों के लग जाने से अब यूटीएस एवं पीआरएस काउंटरों पर टिकट बुकिंग हेतु भी डिजिटल भुगतान की सुविधा उपलब्ध हो गई है।

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि लखनऊ, वाराणसी एवं इज्जतनगर मंडलों के लिए 615 अदद क्यूआर डिवाइस उपलब्ध कराये गये हैं, जिनमें 209 काउंटरों पर क्यूआर डिवाइस लगाये जा चुके हैं तथा शेष 406 क्यूआर डिवाइसों के लगाने का कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि लखनऊ मंडल पर डिजिटल भुगतान (यू.पी.आई.) के लिए 268 अदद क्यूआर डिवाइस उपलब्ध कराये जा चुके हैं, जिनमें 104 टिकट काउंटरों पर लगाये जा चुके हैं तथा शेष 164 लगाये जाने की प्रक्रिया में हैं।

लखनऊ मंडल के स्टेशनों पर 86 यूटीएस, 09 पीआरएस तथा 09 यूटीएस सह पी.आर.एस. काउंटरों पर यू.पी.आई. के माध्यम से डिजिटल भुगतान की सुविधा उपलब्ध है। यात्रियों द्वारा गोरखपुर जंक्शन के 14 यू.टी.एस. एवं 01 पी.आर.एस. काउंटर पर यू.पी.आई. के माध्यम से डिजिटल भुगतान की सुविधा का लाभ लिया जा रहा है।

इसी प्रकार, वाराणसी मंडल पर 163 अदद क्यू.आर. डिवाइस उपलब्ध कराये गये हैं, जिनमें 105 काउंटरों पर लगाये जा चुके हैं तथा शेष 58 लगाये जाने की प्रक्रिया में हैं। वाराणसी मंडल के स्टेशनों पर 78 यू.टी.एस., 09 पी.आर.एस. तथा 18 यू.टी.एस. सह पी.आर.एस. काउंटरों पर यू.पी.आई. के माध्यम से डिजिटल भुगतान की सुविधा उपलब्ध है।

ऐसे में उम्मीद है कि इज्जतनगर मंडल को मिले 184 क्यूआर डिवाइस की टेस्टिंग प्रक्रिया जल्द पूरी होगी और शीघ्र ही इनको कुमाऊं मंडल के हल्द्वानी, काठगोदाम, रामनगर और लालकुआं रेलवे स्टेशनों पर यूटीएस, पीआरएस तथा यूटीएस सह पीआरएस काउंटरों पर इंस्टॉल कर दिया जायेगा।

 

 

 

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

संजय पाठक

संपादक - प्रेस 15 न्यूज | अन्याय के विरुद्ध, सच के संग हूं... हां मैं एक पत्रकार हूं

सम्बंधित खबरें