हल्द्वानी: 19 अप्रैल को मतदान करने से पहले जानिए क्या क्या हैं इंतजाम, Voter ID नहीं है तो ये 12 आईडी देंगी आपका साथ

खबर शेयर करें -

हल्द्वानी, प्रेस 15 न्यूज। कल यानी 19 अप्रैल को उत्तराखंड की पांचों लोकसभाओं में मतदान होना है। बुधवार शाम पांच बजे से चुनाव प्रचार थम गया। इसके साथ ही 19 अप्रैल की शाम छह बजे तक शराब की दुकानों के लिए बंदी का आदेश भी लागू हो गया।

19 अप्रैल को सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। इस बार उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों पर जहां कुल 55 प्रत्याशी चुनाव के मैदान में हैं तो वहीं राज्य में 83 लाख 37 हजार 914 मतदाता दर्ज हैं।

इसमें 43 लाख 17 हजार 579 पुरूष मतदाता और 40 लाख 20 हजार 38 महिला मतदाता शामिल हैं। थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या 297 हैं। राज्य में कुल 11 हजार 729 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं।

ऐसे में प्रेस 15 न्यूज की पूरी टीम आप सभी सम्मानित मतदाताओं से अपील करती है कि लोकतंत्र के इस उत्सव में जरूर सहभागी बनिएगा।

किसी प्रलोभन और चुनावी जुमलों से बचकर अपने विवेक से योग्य उम्मीदवार के पक्ष में वोट कीजिएगा ताकि आने वाले पांच साल तक आपका चुना हुआ योग्य सांसद क्षेत्र के विकास के लिए काम कर सके।

बात अगर नैनीताल उधमसिंह लोकसभा सीट की करें तो यहां कुल 20 लाख 26 हजार 438 मतदाता हैं और 10 प्रत्याशी चुनाव के मैदान में हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी वंदना सिंह ने बताया कि नैनीताल जिले में कुल 8 लाख 119 मतदाता हैं। सुरक्षा के लिहाज से नैनीताल जनपद में कुल 3361 पुलिसकर्मी, होमगार्ड्स समेत 2 कंपनी पीएसी और सात कंपनी सीएपीएफ की लगाई गई हैं।

इसके साथ ही 505 बूथों पर वेब कास्टिंग की व्यवस्था की गई है। जिसके द्वारा इन सभी मतदान केंद्रों में होने वाली हर गतिविधि की जानकारी एआरओ को उपलब्ध हो सकेगी। इसके साथ ही जिले की हर विधानसभा में महिला मतदाताओं के प्रोत्साहन के लिए एक सखी बूथ भी बनाया गया है। जबकि जिले में 6 आदर्श बूथ भी बनाए गए हैं।

जानिए क्या बोलीं जिला निर्वाचन अधिकारी वंदना सिंह 

वंदना सिंह ने बताया कि पोलिंग पार्टी को ले जाने वाले सभी वाहनों में निगरानी के लिए जीपीएस लगाया गया है। कुल 486 वाहनों का चुनाव ड्यूटी में अधिग्रहण किया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी मतदाताओं मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की है।

इसके साथ ही अगर किसी वजह से आपके पास वोटर आईडी नहीं है और आपका नाम वोटर लिस्ट में है तो आप बिल्कुल भी परेशान मत होइए। क्योंकि निर्वाचन आयोग ने 12 ऐसे दस्तावेजों की परमिशन दी है जिनमें से कोई एक भी आप वोट देने के लिए साथ ले जा सकते हैं।

वैकल्पिक दस्तावेजों की सूची :

1. आधार कार्ड।

2. मनरेगा जॉब कार्ड।

3. बैंको / डाकघरों द्वारा जारी किये गये फोटोयुक्त पासबुक ।

4. श्रम मंत्रालय की योजना के अन्तर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड।

5. ड्राइविंग लाईसेन्स ।

6. पैन कार्ड।

7. एनपीआर के अन्तर्गत आरजीआई द्वारा जारी किये गये स्मार्ट कार्ड।

8. भारतीय पासपोर्ट।

9. फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज।

10. केन्द्र/राज्य सरकार/लोक उपक्रम/पब्लिक लिमिटेड कम्पनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किये गये फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र।

11. सांसदो/विधायकों/ विधान परिषद सदस्यों को जारी किये गये सरकारी पहचान पत्र और।

12. यूनिक डिसएबिलिटी आईडी (यूडीआईडी) कार्ड, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

संजय पाठक

संपादक - प्रेस 15 न्यूज | अन्याय के विरुद्ध, सच के संग हूं... हां मैं एक पत्रकार हूं

सम्बंधित खबरें