हल्द्वानी: गजब हो गया! जिम्मेदारों ने एसी दफ्तर छोड़ा, नतीजा= 20 ‘यमदूतों’ समेत 75 चालान

खबर शेयर करें -

हल्द्वानी, प्रेस 15 न्यूज। हल्द्वानी या जिले की किसी भी सड़क पर गुजरने के दौरान यातायात नियमों की धज्जियां उड़ाते कई वाहन सवारों से आपका अक्सर पाला पड़ता होगा।

खुद के सनकीपन से सड़क पर चलने वाले दूसरे लोगों की जिंदगी खतरे में डालने वाले ऐसे यमदूतों के खिलाफ कार्रवाई का सवाल भी आपके मन में आता होगा। लेकिन कार्रवाई के नाम पर परिवहन विभाग के अधिकारी दूर दूर तक नजर नहीं आते। कभी कभी तो लगता है कि क्या वाकई जिले में परिवहन विभाग के नियम कायदों का पालन कराने वाला कोई अधिकारी है भी?

साल भर में यदा कदा किसी सड़क के किनारे दिखने वाले परिवहन विभाग के अधिकारी तभी जागते हैं, जब कोई हादसा या शासन से आदेश आता है। यही वजह है कि हल्द्वानी समेत जिले भर की सड़कों में यमदूत बने वाहन सवार मंडराते नजर आते हैं।

ऐसे में जब भी परिवहन विभाग के अधिकारी सक्रिय होते हैं तो कार्रवाई के नाम पर वाहनों का चालान काटने, गाड़ी सीज करने का विभाग ऐसा प्रचार करता है मानो उसने बहुत बड़ा तीर मार दिया हो।

ये बात इसलिए कह रहे हैं अगर सिर्फ चालान काटने भर की खानापूर्ति के बजाय वाकई आरटीओ, एआरटीओ संजीदा होते, तो यातायात नियमों की धज्जियां उड़ाने वाले हल्द्वानी और जिले भर यमदूत बनकर नहीं घूमते।

केवल चालान काटकर सरकारी राजस्व बढ़ाने वाली परिवहन विभाग के अधिकारियों की इसी कार्रवाई का नतीजा है कि हल्द्वानी जैसे वीआईपी मूवमेंट वाले शहर की सड़कों पर नाबालिक से लेकर शराब पीकर गाड़ी चलाने वाले वाहन सवारों की मौज है। नियम से न कोई लाइसेंस चेक करेगा और नहीं अन्य दस्तावेज…तो फिर भला कैसे व्यवस्था सुधेरगी?

अब शहर में सीपीयू को ही ले लीजिए, सड़कों पर लगातार सीपीयू की सक्रियता का ही परिणाम है आज अधिकतर हल्द्वानीवासी वाहन सवारों के सिर पर हेलमेट शोभायमान होता है। यह सीपीयू की लगातार सक्रियता का ही असर है कि हेलमेट को अपनी शान के खिलाफ मानने वाले भी आज हेलमेट पहनकर गाड़ी में सवार होते हैं।

इसके विपरीत, परिवहन विभाग के अधिकारी दिखावे की चालानी कार्रवाई के दंभ से बाहर नहीं निकल पाते। नतीजा वाहन सवार नियम कायदों को ताक पर रखकर वाहन दौड़ाना आपका हक समझने लगे हैं।

अब देखिए ना आज परिवहन विभाग के अधिकारियों ने यातायात नियमों के उल्लंघन में 75 वाहनों के चालान और एक प्राइवेट बस को सीज करने की कार्रवाई की जानकारी दी।

दरअसल, परिवहन विभाग ने इन्टरसेप्टर वाहन और टास्क फोर्स को यात्रा सीजन के दृष्टिगत लगातार कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। यही वजह है कि आज सुबह से ही एआरटीओ सड़क पर निकल गईं।

जिसके बाद विभिन्न प्रकार के वाहनों के अलग-अलग अभियोगों में चालान किए गए, जिनमें 4 प्राइवेट बसों का भी चालान किया गया। तेज गति से दौड़ रहे 20 ओवरस्पीड वाहनों (यमदूतों) के चालान करने के साथ-साथ लाइसेंस के विरूद्ध भी कार्यवाही की संस्तुति की गई।

चम्पावत के गुरुद्वारा श्री रीठा साहिब में 23 मई को लगने वाले जोड़ मेले को देखते हुए एआरटीओ प्रवर्तन रश्मि भट्ट ने हल्द्वानी-खनस्यू-पतलोट-मिडार रीठा साहिब मार्ग पर पहुंची।

यहां उन्होंने ओवरलोड, बिना फिटनेस और बिना टैक्स में 12 वाहनों के चालान किए। इसी के साथ परिवहन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक इस बड़ी कार्रवाई वाली खबर का समापन करते हैं। आपने पूरी खबर तल्लीनता से पढ़ी, आपका आभार…

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

संजय पाठक

संपादक - प्रेस 15 न्यूज | अन्याय के विरुद्ध, सच के संग हूं... हां मैं एक पत्रकार हूं

सम्बंधित खबरें