कांग्रेस के घोषणा पत्र की पांच न्याय और 25 गारंटी सुनिश्चित करेगी प्रकाश जोशी की जीत: नीरज तिवारी

खबर शेयर करें -

हल्द्वानी, प्रेस15 न्यूज। लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने ‘पांच न्याय और 25 गारंटी’ के वादों के साथ घोषणा पत्र जारी किया है।

कांग्रेस के कुमाऊं मंडल प्रवक्ता नीरज तिवारी ने कहा कि आज कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव घोषणा पत्र जारी कर दिया है।

नीरज तिवारी ने कहा कि कांग्रेस अपने घोषणा पत्र के माध्यम से नैनीताल – उधमसिंह नगर संसदीय सीट से कांग्रेस प्रत्याशी प्रकाश जोशी जीत सुनिश्चित करेगी। बताते चले कि नैनीताल सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी प्रकाश जोशी को अपार जनसमर्थन मिल रहा है। वहीं, कांग्रेस की पूरी टीम भी दिन रात एक कर प्रकाश जोशी की आवाज को मजबूत करने में जुटी हुई है।

बताते चलें कि कांग्रेस के घोषणा पत्र के मुताबिक, करीब 10 लाख नौकरियां, गरीब परिवार की महिलाओं को एक लाख रुपए सालाना, जाति जनगणना, एमएसपी को कानूनी मान्यता, मनरेगा मजदूरी को 400 रुपये करने और सरकारी संस्थाओं के दुरुपयोग रोकने का ऐलान किया गया है।

कांग्रेस ने कहा कि सामाजिक सुरक्षा के तहत सभी सीनियर सिटिजन विधवाओं और दिव्यांगों को हमारी सरकार आने पर 1000 रुपए की पेंशन दी जाएगी। कैशलेस बीमा को लेकर कांग्रेस ने कहा कि इसको लागू करने के लिए राजस्थान मॉडल अपनाया जाएगा।

घोषणापत्र में कांग्रेस ने कहा कि सरकार आने के बाद हमारी पार्टी जातिगत जनगणना करवाएगी। एससी, एसटी और ओबीसी के लिए रिजर्वेशन की सीमा 50 फीसदी तक बढ़ाई जाएगी। इतना ही नहीं, आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए नौकरियों और शैक्षणिक संस्थाओं में 10 फीसदी का आरक्षण दिया जाएगा।

कांग्रेस के घोषणा पत्र में कहा गया है कि सरकार के एक साल पूरे होने पर सभी आरक्षित पदों पर भर्तियां की जाएंगी। और सभी क्षेत्र की संविदा व्यवस्था को खत्म किया जाएगा। भवन निर्माण, बिजनेस शुरू करने और संपत्ति खरीदने के लिए एससी, एसटी को संस्थागत लोन बढ़ाया जाएगा।

भूमि सीमा अधिनियम के तहत गरीबों को सरकारी भूमि और अधिशेष भूमि के वितरण की निगरानी के लिए एक प्राधिकरण की स्थापना की जाएगी।

एससी और एसटी समुदायों से संबंधित ठेकेदारों को ज्यादा सार्वजनिक कार्य कॉन्ट्रैक्ट देने के लिए पब्लिक खरीद पॉलिसी का दायरा बढ़ाया जाएगा।

ओबीसी, एससी और एसटी छात्रों के लिए स्कॉलरशिप की धनराशि दोगुनी की जाएगी, खासकर उच्च शिक्षा के लिए। एससी और एसटी छात्रों को विदेश में पढ़ने में सहायता और उनके लिए पीएचडी करने के लिए स्कॉलरशिप की संख्या दोगुनी की जाएगी।

गरीबों, एससी और एसटी छात्रों के लिए आवासीय विद्यालयों का एक नेटवर्क बनाया जाएगा और इसे हर ब्लॉक तक बढ़ाया जाएगा।

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र मे कहा कि हमारी पार्टी यह सुनिश्चित करेगी कि देश के हर नागरिक की तरह अल्पसंख्यक को सभी प्रकार की स्वतंत्रता मिले। व्यक्तिगत कानूनों में हम सुधार करेंगे। इस सुधार में सभी लोगों की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी।

वहीं, पार्टी अध्यक्ष खड़गे ने कहा कि यह घोषणा पत्र राजनीति के इतिहास में न्याय के दस्तावेज के नाम से याद किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की भी फोकस इसी पर था। राहुल का यात्रा के दौरान पांच स्तंभों युवा न्याय, किसान न्याय, नारी न्याय, श्रमिक न्याय और हिस्सेदारी न्याय का ऐलान किया गया। इन सभी से 25 गारंटी निकली है और इससे सभी को लाभ मिलेगा।

इधर, कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने कहा कि मोदी सरकार के शासनकाल में संस्थाओं पर सवाल खड़े हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश में बेरोजगारी सबसे बड़ी समस्या है। कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र को न्याय पत्र नाम दिया है। घोषणा पत्र में इस बार 25 तरह की गारंटियां दी गई हैं।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

संजय पाठक

संपादक - प्रेस 15 न्यूज | अन्याय के विरुद्ध, सच के संग हूं... हां मैं एक पत्रकार हूं

सम्बंधित खबरें