हल्द्वानी के ‘अंकल’ की समाजसेवा का पौधा आज भी है हरा भरा, नौनिहालों के सपनों में जान फूंक रही दिव्यांग कल्याण समिति

खबर शेयर करें -

संजय पाठक, प्रेस 15 न्यूज, हल्द्वानी। आज के वक्त में खुद को समाजसेवी बताने और जताने वालों की होड़ मची हुई है। हल्द्वानी शहर में भी उन तथाकथित समाजसेवियों और संस्थाओं की कोई कमी नहीं है जिनकी मंशा समाजसेवा की आड़ में महज और महज अखबारों और दूसरे मीडिया प्लेटफार्म पर सुर्खियां बटोरकर अपने दूसरे हित साधने की रहती है।

इन सबके बीच वो असल समाजसेवक हाशिए पर चले जाते हैं जो असल में बेहतर समाज के निर्माण में अपना योगदान देते हैं। जिन समाजसेवकों और संस्थाओं का मकसद वाकई समाज हित में प्रयास करना होता है।

हल्द्वानी में पिछले कई वर्षों से समाज हित में बढ़ चढ़कर योगदान दे रही ऐसी ही एक संस्था दिव्यांग कल्याण समिति है। जिसके संस्थापक स्वर्गीय राजेन्द्र सिंह नेगी ‘अंकल’ का योगदान आज भी हल्द्वानी वासियों के जहन में मौजूद है। अच्छी बात यह है कि अंकल के इस नश्वर संसार से विदा होने के बाद भी संस्था से जुड़े लोग आज दिन तक बेसहारों की मदद से लेकर निर्धन बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के निर्माण में योगदान दे रहे हैं।

कार्यक्रम के दौरान मौजूद बच्चे और समाजसेवी।

इसी क्रम में आज दिव्यांग कल्याण समिति की ओर से नबाबी रोड स्थित अरुणोदय धर्मशाला में निर्धन बच्चों को लेखन सामग्री वितरित की गई। इस दौरान बच्चों ने थैंक्यू ‘अंकल’ कहकर खुशी का इजहार किया।

कार्यक्रम का शुभारंभ संस्था के संस्थापक स्वर्गीय राजेन्द्र सिंह नेगी ‘अंकल’ को श्रद्धांजलि और उनके अतुलनीय योगदान को याद कर किया गया। संस्था की अध्यक्ष धनी नेगी, संरक्षक मोहन सिंह बोरा और संस्थापक सदस्य नवीन लाल बर्मा ने समाज के सभी सक्षम लोगों से समाज हित में आगे आने और संस्था से जुड़ने की अपील की।

संस्था के महत्वपूर्ण स्तंभों में से एक शेखर भट्ट ने बच्चों के भीतर उत्साह का संचार किया और सफलता के मंत्र दिए। उन्होंने कहा कि जीवन में उन्नति करने के लिए लगन से पढ़ाई करना आवश्यक है। अगर लक्ष्य को केंद्रित कर पढ़ाई की जाए तो सफलता मिलना तय है। उन्होंने कहा कि आज बांटी गई लेखन सामग्री भी पढ़ने वाले बच्चों को प्रोत्साहित करने के मकसद से ही दी जा रही है ।

दिव्यांग कल्याण समिति की सचिव ने बताया कि शिविर में 150 बच्चों को लेखन सामग्री वितरण की गई। इस दौरान संस्था के उपाध्यक्ष पंकज पांडेय, राजेन्द्र सिंह क्वीरा, जीवन चन्द्र पंतोला, संजय सिजवाली, दीपक मेहरा, सरस्वती आर्या, नीलिमा कांडपाल, कमला साह, सविता रावत, सुमन नेगी, सपना पांडेय ने विचार रखे।

कार्यक्रम का सफल संचालन संस्था की ध्वजवाहक ममता जोशी ने किया।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

संजय पाठक

संपादक - प्रेस 15 न्यूज | अन्याय के विरुद्ध, सच के संग हूं... हां मैं एक पत्रकार हूं

सम्बंधित खबरें