कमिश्नर साहब! हल्द्वानी में भी हावी है मनमानी, हवा- पानी पर यहां भी लटकता है ताला

खबर शेयर करें -

हल्द्वानी, प्रेस 15 न्यूज। आम जनता हो या खास, हर रोज उसे सार्वजनिक स्थानों पर कई समस्याओं से दो चार होना पड़ता हैं। फिर चाहे शहर कोई सा क्यों न हो। उन्हीं समस्याओं में से एक है पेट्रोल पंप में मौजूद अव्यवस्थाओं का जाल…

चलिए आज अपने शहर हल्द्वानी की ही बात करते हैं। दरअसल, शहर के अधिकतर पेट्रोल पंपों में आम जन के लिए निर्धारित निशुल्क सुविधाओं को ताक पर रखा जाता है। ये सिलसिला कोई एक दिन का नही है बल्कि सालों से हर रोज शहर में चला आ रहा है।

लेकिन आज दिन तक प्रशासन ने आम जनता से जुड़ी इस दिक्कत के स्थायी समाधान के प्रति रुचि दिखाई ही नहीं। जब कभी किसी पेट्रोल पंप पर घटतोली की शिकायत हुई या मुद्दा मीडिया में उछला तो जरूर कुछ दिन तक व्यवस्थाएं ढर्रे पर आईं लेकिन कुछ दिन बीतने के बाद फिर वही ढाक के तीन पात…

यही वजह है कि हल्द्वानी में अधिकतर पेट्रोल पंप मालिकों ने नियमों को ताक पर रखना अपना अधिकार समझ लिया है। उन्हें पूरा विश्वास है कि उनकी इस मनमानी पर उनका बाल भी बांका नहीं होगा।

ऐसा नहीं है कि शहर में हर पेट्रोल पंप पर मनमानी हावी है। कुछ पेट्रोल पंप ऐसे भी हैं जिनमें आम जनता का पूरा ख्याल रखा जाता है।

नैनीताल रोड और रामपुर रोड के कुछ गिने चुने पंप मालिक अपने ग्राहकों का पूरा ख्याल रख रहे हैं लेकिन शहर के अधिकतर पेट्रोल पंपों में अव्यवस्थाओं की मनमानी चरम पर है।

यही वजह है हल्द्वानी शहर में रोजाना लाखों उपभोक्ता वाहन में हवा, पीने के पानी, शौचालय जैसी सुविधाओं के बिना ही पेट्रोल पंपों से तेल भराने को मजबूर होते हैं। लेकिन किसी भी जिम्मेदार अधिकारी की नजर इस मनमानी पर नहीं पड़ती या यूं कहें कि अधिकारियों को शिकायत का इंतजार रहता है।l

अब देखिए ना, कमिश्नर दीपक रावत को ईमेल के माध्यम से शिकायत मिली कि नैनीताल के तल्लीताल पेट्रोल पंप में शौचालय और हवा भरवाने वाली मशीन कक्ष में रोज ताला लटका रहता है। इतना ही नहीं वाहनों में हवा भी निजी व्यक्तियों के द्वारा भरी जाती है।

नैनीताल में पेट्रोल पंप की अव्यवस्थाओं पर नाराजगी जताते कमिश्नर दीपक रावत।

कमिश्नर दीपक रावत ने शिकायत को गम्भीरता से लेते हुए  तल्लीताल स्थित पेट्रोल पंप का निरीक्षण किया। इस दौरान शिकायत सही मिली। ईधन की घटतोली की जांच में प्रयोग में आने वाले उपकरण भी मौके पर सत्यापित नहीं पाए गए।

जिसके बाद कमिश्नर दीपक रावत ने अपने चिर परिचित अंदाज में पंप मालिक को सख्त चेतावनी देते हुए तत्काल शौचालय और हवा भरने की मशीन को चालू करने के निर्देश दिए। इतना ही नहीं उन्होंने बांट माप अधिकारी को माप-तोल उपकरणों को सत्यापित कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए।

कमिश्नर दीपक रावत के इस सख्त एक्शन की हर तरफ चर्चा है। वहीं, नैनीताल के लोगों ने खुशी का इजहार किया। लोगों ने कहा कि कमिश्नर के इस एक्शन से नैनीताल आने वाले पर्यटकों को भी राहत मिलेगी।

वहीं, कमिश्नर दीपक रावत ने बयान जारी कर कहा कि मार्केटिंग गाइडलाइंस के अनुसार, पेट्रोल पंप मालिक आम लोगों को 6 सुविधाएं देने के लिए बाध्य होते हैं। अगर वो ऐसा नहीं करते हैं, तो उनके खिलाफ कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।

उन्होंने कहा कि पेट्रोल पंप पर पीने का पानी, गाड़ी में हवा भरने की सुविधा, शौचालय की सुविधा, प्राथमिक उपचार किट और फोन की सुविधा गाइडलाइन के अनुसार निःशुल्क देना अनिवार्य है।

ऐसे में कमिश्नर साहब के इसी एक्शन की दरकार हल्द्वानी शहर को भी है। यहां भी नैनीताल की ही तरह अधिकतर पेट्रोल पंप मालिकों की मनमानी चरम पर है। उपभोक्ताओं को अब इस मनमानी का शिकार होने की आदत सी हो गई है। ऐसा लगता है मानो सोए हुए सिस्टम और प्रशासन से जनता को कोई उम्मीद भी नहीं है।

अगर होती तो नैनीताल के जागरूक व्यक्ति की तरह हल्द्वानी में अधिकतर पेट्रोल पंपों की शिकायत भी कमिश्नर जैसे त्वरित एक्शन लेने वाले अधिकारियों से करती। खैर, अब बात निकली है तो दूर तक जाना तय है। हमने अपनी जिम्मेदारी समझते हुए उपभोक्ताओं से जुड़ी इस समस्या को सामने रखा है।

अब देखना होगा कि हल्द्वानी में लाखों उपभोक्ताओं से जुड़ी इस बड़ी परेशानी पर कमिश्नर दीपक रावत कब एक्शन लेते हैं या फिर हर रोज की तरह ही सुबह से देर शाम उपभोक्ता पेट्रोल पंप मालिकों की मनमानी का शिकार होते रहते हैं।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

संजय पाठक

संपादक - प्रेस 15 न्यूज | अन्याय के विरुद्ध, सच के संग हूं... हां मैं एक पत्रकार हूं

सम्बंधित खबरें