चारधाम यात्रा: वो Reel और Blog से रायता फैलाकर चले भी गए, अब पुलिस ने मोबाइलधारी अंकल आंटी पकड़े

खबर शेयर करें -

CharDhamYatra2024: इस बार उत्तराखंड की चार धाम यात्रा को लेकर देश दुनिया के लोगों में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है।

यही वजह है कि श्रद्धालुओं की भीड़ के आगे सरकार की आधी अधूरी तैयारियों की भी पोल खुल गई। जब चारधाम यात्रा मार्ग की अव्यवस्था मीडिया और सोशल मीडिया की सुर्खियां बनीं और सरकार की किरकिरी हुई तो यकायक ही धामी सरकार ने एक्शन मोड में फैसले ले लिए। इनमें से एक फैसला चारधामों में रील और वीडियो बनाने वालों की रोकथाम का था।

धामी सरकार ने चारधामों में 50 मीटर के दायरे में रील या वीडियो बनाना प्रतिबंधित कर दिया। हालाकि एएनआई को दिए साक्षात्कार में मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने पहले 50 मीटर की जगह 200 मीटर की बात कही थी।

यात्रा के शुरुआती दिनों में केदारनाथ धाम के परिसर में रील और ब्लॉग बनाने वाले युट्यूबर का आतंक था। हर किसी ने धाम की पवित्रता और शांति को दरकिनार करते हुए खूब शोरगुल और अव्यवस्था मचाई। लेकिन किसी के खिलाफ न तो पुलिस और न ही मंदिर समिति और प्रशासन ने कोई कार्रवाई की।

अब जबकि अधिकतर रील और ब्लॉग बनाने वाले धाम से खिसक चुके हैं तो पुलिस की पिक्स में वीडियो बनाने वाले आम लोग आ रहे हैं।

बुधवार को श्री बदरीनाथ धाम मन्दिर परिसर के 50 मीटर के दायरे में वीडियोग्राफी व रील्स बनाने वाले 15 व्यक्तियों का चमोली पुलिस ने चालान किया। साथ ही उनके मोबाइल फोन 8 घंटे जब्त कर लिए। हालाकि बाद सख्त हिदायत देकर मोबाइल लौटा दिए गए।

पुलिस ने रील बनाने वाले जिन लोगों की तस्वीरें जारी की हैं, उन्हें देखकर लग रहा है कि वो एक आम श्रद्धालु रहे होंगे जिन्होंने धाम की यादों को सहेजने के लिए मोबाइल कैमरा बाहर निकाला होगा।

आम लोगों में चर्चा है कि असल रील बनाने वाले तो रायता फैलाकर चले गए, अब कार्रवाई के नाम पर पुलिस अंकल आंटी की श्रेणी वाले मोबाइलधारियों को पकड़ रही है।

पुलिस द्वारा बद्रीनाथ धाम में वीडियो बनाते हुए पकड़े गए लोग।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 22 मई तक कुल 31,18,926 रजिस्ट्रेशन में से यमुनोत्री हेतु 4,86,285, गंगोत्री हेतु 5,54,656, केदारनाथ हेतु 10,37,700 और बद्रीनाथ हेतु 9,55,858 तथा हेमकुंठ साहिब हेतु 8,44,27 श्रद्धालुओं ने पंजीकरण करवाया है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

संजय पाठक

संपादक - प्रेस 15 न्यूज | अन्याय के विरुद्ध, सच के संग हूं... हां मैं एक पत्रकार हूं