बड़ी खबरः 12 दिन बाद हल्द्वानी के सिर से मिटा कर्फ्यू का दाग, अब बेरोकटोक होंगे शहरवासियों के काम

खबर शेयर करें -

Haldwani News: Curfew lifted from Banbhulpura: DM Vandana’s order: हल्द्वानी, प्रेस15न्यूज। कुमाऊं के प्रवेश द्वार हल्द्वानी को आठ फरवरी की शाम हिंसा की आग में झौंकने वाले बनभूलपुरा क्षेत्र को मंगलवार सुबह यानि 20 फरवरी सुबह पांच बजे से कर्फ्यू से मुक्त कर दिया गया है। जिलाधिकारी वंदना ने सोमवार देर रात इस बाबत आदेश जारी कर दिए।

 

बताते चलें कि आठ फरवरी की शाम हल्द्वानी के बनभूलपुरा के मलिक का बगीचा इलाके में सरकारी नजूल भूमि से अतिक्रमण हटाने गई पुलिस-प्रशासन की टीम पर क्षेत्र के लोगों ने जमकर पत्थरबाजी की। इतने से मन नहीं भरा तो पेट्रोल बम से हमला भी किया गया। जिसके चलते पुलिस, प्रशासन, नगर निगम और मीडिया से जुड़े सैकड़ों लोग बुरी तरह से चोटिल हो गए। इस दौरान उपद्रवी भीड़ ने सरकारी वाहनों के साथ-साथ पत्रकारों के वाहनों को भी आग में झौंक दिया। जिसके बाद उपद्रवी भीड़ और बनभूलपुरा के इस अपराध का खामियाजा पूरे हल्दवानी शहर ने भुगता। दो दिन तक शहर में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई और कर्फ्यू लगा दिया गया। जिसके चलते न केवल हल्द्वानी बल्कि कुमाऊं के सभी जिलों के लोगों का जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया। कर्फ्यू का दंश नौनिहालों के हिस्से भी आया और स्कूल भी बंद हुए। इस कांड के बाद हल्द्वानी की शान पर भी दाग लगा और देश दुनिया के लोगों के बीच हल्द्वानी की दागदार छवि सामने आई।

हालाकि 10 फरवरी से प्रशासन ने हिंसाग्रस्त क्षेत्र को छोड़कर बाकि शहर को कर्फ्यू से मुक्त कर दिया था। हालाकि कुछ दिन बाद रोजाना बनभूलपुरा के कर्फ्यू में ढील दी गई और इस हिंसक वारदात के 12 दिन बाद आखिरकार बनभूलपुरा क्षेत्र को पूरी तरह से कर्फ्यूमुक्त कर दिया गया है। उम्मीद है कि हल्द्वानी जैसे शांत शहर को कर्फ्यू का दंश देने वाले लोग इस हादसे से सबक लेंगे और भविष्य में सरकारी जमीनों पर अतिक्रमण करने से परहेज भी करेंगे। उम्मीद यह भी है कि सरकारी विभागों के जिम्मेदार अधिकारी भी अपना फर्ज ईमानदारी से निभाएंगे ताकि भविष्य में कोई मलिक का बगीचा शहर में विकसित न होने पाए। इतना ही नहीं जिस शिद्दत से स्थानीय और जिला प्रशासन ने बनभूलपुरा में अतिक्रमण हटाया है, उसी शिद्दत से शहर के दूसरे हिस्सों में भी नजूल भूमि पर बसे अतिक्रमण को हटाने की भी जिम्मेदारी है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

संजय पाठक

संपादक - प्रेस 15 न्यूज | अन्याय के विरुद्ध, सच के संग हूं... हां मैं एक पत्रकार हूं