आम आदमी ध्यान दे ! 30 मई को नैनीताल भ्रमण पर आ रहे हैं VVIP,  सोच समझकर सड़क पर निकलना 

खबर शेयर करें -

हल्द्वानी, प्रेस 15 न्यूज। आम जनता की इस देश में क्या कद्र है, इससे तो आप भलीभांति परिचित ही होंगे। अगर वाकिफ नहीं है तो हमें पूरा विश्वास है कि इस खबर को पढ़कर आप अपनी यानी आम आदमी की हैसियत भलीभांति पहचान जाएंगे।

दरअसल, पर्यटन सीजन के दौरान इन दिनों देश दुनिया के पर्यटक नैनीताल जिले में छुटियां बिताने आ रहे हैं, इस बीच देश में वीवीआईपी श्रेणी में आने वाले उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ महोदय भी 30 मई को कैंची धाम के दर्शन करने पहुंच रहे हैं।

ऐसे में कैंची धाम जाने वाली सड़क पर जाम जैसी किसी भी परेशान करने वाली स्थिति से उपराष्ट्रपति महोदय और उनके काफिले में शामिल गणमान्य लोगों का सामना न हो, इसके लिए पुलिस ने उस रूट की सड़क से आम आदमी को दूर रखने का प्लान तैयार किया है, जैसा कि सालों से होता आया है।

अगर आप सच में आम आदमी हैं तो ऐसी स्थिति से आपका पाला वैसे अक्सर पड़ता ही होगा। जब तेज सायरन की आवाज के साथ आपको और आपके वाहन थामकर कभी सीएम तो कभी डीएम का काफिला निकलता होगा।

इसी तरह कभी एसएसपी या कमिश्नर या फिर माननीय न्यायाधीश या विधायक और सांसद महोदय का काफिला… यानी सड़क पर लंबा फेर लेने और घंटों रुकने की आपकी यानी आम आदमी की आदत बनी हुई है।

वैसे, आजादी के 75 साल बाद भी आम आदमी की यह आदत न बन सके तो ये शर्म की बात है।

अभी दो दिन पहले की यानि 26 मई की ही बात ले लीजिए, भीमताल रूट पर भवाली तक पांच घंटे से ज्यादा जाम लगा रहा। यानी आम आदमी फिर चाहे वो देश विदेश से आया पर्यटक ही क्यों न हो, जाम में फंसा रहा। कार और केमू की बसों में सवार छोटे छोटे बच्चे रोते बिलखते रहे, बुजुर्ग परेशान हुए लेकिन न तो पुलिस और न ही जिला प्रशासन की सेहत पर कोई फर्क पड़ा। क्योंकि घंटों जाम में फंसी उस भीड़ में कोई वीआईपी या वीवीआईपी नहीं था, सिर्फ आम आदमी था।

यानी 30 मई को जब तक उपराष्ट्रपति महोदय नैनीताल जिले में रहेंगे, तब तक आम आदमी वीवीआईपी महोदय के रूट में फटक भी नहीं सकेगा। इसी बात पर बोलिए मेरा भारत महान जय हिंद…

30 मई को अगर आम आदमी को हल्द्वानी से भीमताल, भवाली, कैंची धाम, अल्मोड़ा, रानीखेत जाना होगा तो वह वाया कालाढूंगी होते हुए जाएगा। फिर चाहे बीमार हो या स्वस्थ…जाना तो लंबे रूट से ही पड़ेगा क्योंकि जिले में वीवीआईपी महोदय का दौरा जो है और आप आम आदमी हैं। लोकतंत्र में आपकी यही जगह और अहमियत है।

आप हर पांच साल में सिर्फ वोट दीजिए। मतदान प्रतिशत बढ़ाइए ताकि अखबार और न्यूज चैनल बड़े बड़े अक्षरों में उसे अपनी हेडिंग बना सकें। वैसे भी गुल बिजली, सूखे जल बिन नल, टूटी सड़क, डॉक्टर- दवाई बिन सरकारी अस्पताल, शिक्षक बिन सरकारी स्कूल जैसे कई मुद्दे आपको उलझाने और आपकी सोच की क्षमता को खत्म करने के लिए सिस्टम ने आपको दिए ही हैं।

इसके अलावा आपकी लोकतंत्र में आपकी यानी आम आदमी की क्या कद्र है, ये आप समझ ही गए होंगे। ये गलतफहमी हमें भी नहीं है कि इस खबर को पढ़कर ही आपको अपने आम आदमी होने का पता चला होगा।

अब नैनीताल पुलिस की ओर से वीवीआईपी महोदय के भ्रमण को लेकर जारी प्रेस नोट भी पढ़ ही लीजिए ताकि आपका अपने आम आदमी होने के एहसास पर यकीन पक्का हो जाए।

उपराष्ट्रपति के नैनीताल भ्रमण के दौरान यातायात पुलिस ने आम जनता के लिए डायवर्जन प्लान तैयार किया है। यह डायवर्जन प्लान 30 मई 2024 की सुबह नौ बजे वीवीआईपी महोदय के प्रस्थान तक रहेगा।

1- रामपुर रोड से आने वाले एवं पर्वतीय क्षेत्र जैसे- नैनीताल, भीमताल, कैंचीधाम, अल्मोड़ा को जाने वाले समस्त वाहन पंचायतघर तिराहा से डायवर्ट होकर आरटीओ रोड होते हुये हनुमान मन्दिर से बाया कालाढूंगी होते हुये अपने गन्तव्य को जायेगे।

2- बरेली रोड से आने वाले एवं पर्वतीय क्षेत्र जैसे- नैनीताल, भीमताल, कैंचीधाम, अल्मोड़ा को जाने वाले समस्त वाहन मोतीनगर तिराहा से डायवर्ट होकर पंचायतघर तिराहा से आरटीओ रोड होते हुए हनुमान मन्दिर से बाया कालाढुंगी होते हुये अपने गन्तव्य को जायेगे।

3- चोरगलिया रोड से आने वाले एवं पर्वतीय क्षेत्र जैसे- नैनीताल, भीमताल, कैंचीधाम, अल्मोड़ा को जाने वाले समस्त वाहन कुंवरपुर तिराहा से डायवर्ट होकर गौलापुल से तीनपानी होते हुए शीतल होटल तिराहा, पंचायतघर तिराहा से आरटीओ रोड होते हुए हनुमान मन्दिर से बाया कालाढुंगी होते हुए अपने गन्तव्य को जायेगे।

4- कालाढूंगी रोड से आने वाले समस्त वाहन नैनीताल तिराहा कालाढूंगी से डायवर्ट होकर अपने गन्तव्य को जायेगे।

5- 30 मई को सुबह छह बजे से वीवीआईपी कार्यक्रम समाप्ति तक पर्वतीय क्षेत्र को जाने वाले समस्त प्रकार के बड़े वाहन का प्रवेश पूर्ण रूप से बन्द रहेगा।

6- वीवीआईपी महोदय के लैडिंग से 15 मिनट पूर्व नैनीताल बैक तिराहा से अमृतपुर मोड़ तक जीरो जोन की कार्यवाही की जायेगी। जीरो जोन की कार्यवाही के समय रोडवेज की ओर से आने वाले वाहनों को नैनीताल बैंक तिराहा पर, लालडांठ से पनचक्की की ओर आने वाले वाहनों को पनचक्की तिराहा पर व चोरगलिया रोड से आने वाले वाहनों को थाना काठगोदाम पर रोका जायेगा।

7- रोडवेज / केमू स्टेशन हल्द्वानी से पर्वतीय क्षेत्र को जाने वाली समस्त रोडवेज / केमू की बसें सुबह छह बजे से वीवीआईपी कार्यक्रम समाप्ति तक भीमताल मोड़ से बाया ज्योलीकोट होते हुए अपने गन्तव्य को जायेगे।

वीवीआईपी महोदय की लैडिंग से 30 मिनट पूर्व पर्वतीय क्षेत्र की ओर जाने वाले समस्त रोडवेज / केमू की बसों को रोडवेज / केमू स्टेशन हल्द्वानी पर ही रोक दिया जायेगा।

8- शहर हल्द्वानी से भीमताल रोड की ओर जाने वाले समस्त वाहनों को वीवीआईपी कार्यक्रम समाप्ति तक भीमताल मोड़ बाया ज्योलीकोट भेजा जाएगा।

9- नैनीताल शहर से बाहर को जाने वाल ट्रैफिक रुसी-2 से रुसी 1 को डायवर्जन कर कालाडुगीं को भेजा जायेगा।

10 – रानीखेत, अल्मोडा व पिथौरागढ़ से भवाली को आने वाला ट्रैफिक वीवीआईपी महोदय के प्रोग्राम के दौरान क्वारब से शीतला होते हुए खुटानी को आयेगा।

11- हल्द्वानी से भवाली भीमताल की तरफ आने वाला ट्रैफिक वाया ज्योलीकोट आयेगा।

12- फ्लीट के जाने के पश्चात भवाली से हल्द्वानी को जाने वाल ट्रैफिक भवाली से भीमताल तिराहा काठगोदाम तक वन-वे रहेगा।

13- नैनीताल से अल्मोडा को जाने वाला ट्रैफिक प्रातः नौ बजे तक भवाली तिराहा से रामगढ तिराहा-शीतला होते हुए क्वारब को जायेगा।

14-भारी वाहनों का आवागमन वीवीआईपी प्रोग्राम तक पूर्णतः बन्द रहेगा।

15- भवाली, भीमताल से हल्द्वानी को जाने वाला ट्रैफिक प्रातः 8 बजे तक ज्योलीकोट होते हुए हल्द्वानी को जायेगा।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

संजय पाठक

संपादक - प्रेस 15 न्यूज | अन्याय के विरुद्ध, सच के संग हूं... हां मैं एक पत्रकार हूं

सम्बंधित खबरें