उत्तराखंड में TATA समूह की एक और शानदार पहल, युवाओं को मिलेगा रोजगार, ये है प्लान

खबर शेयर करें -

Great initiative of TATA Group in Uttarakhand, youth will get employment: देहरादून/रुद्रपुर, प्रेस 15 न्यूज। बढ़ती बेरोजगारी के बीच अच्छी खबर है। देश का जाने माने औद्योगिक घराने टाटा समूह ने उत्तराखंड के उधमसिंह नगर जिले में इलेक्ट्रोनिक सिटी बनाने का फैसला लिया है। टाटा समूह ताइवान की कंपनियों के साथ मिलकर इस सिटी का निर्माण करेगा।

यह फैसला धरातल पर उतरा तो पढ़े लिखे तकनीकी ज्ञान से कुशल बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार के द्वार खुलेंगें। बताते चलें कि सिडकुल पंतनगर में टाटा समूह पहले ही टाटा मोटर्स के जरिए प्रदेश के युवाओं को रोजगार दे रहा है।

उधमसिंह नगर के खुरपिया फार्म में टाटा समूह के लिए 350 एकड़ भूमि आरक्षित की गई है। इस प्रोजेक्ट के शुरू होने के बाद करीब 10 हजार से ज्यादा युवाओं के लिए रोजगार के रास्ते खुलने की उम्मीद जताई जा रही है।

माना जा रहा कि टाटा समूह अगले साल 2025 मध्य तक परियोजना का निर्माण शुरू कर देगा। टाटा के इलेक्ट्रॉनिक प्रमुख रणवीर ठाकुर के नेतृत्व में एक टीम ने देहरादून में मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, अपर मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन, सचिव वित्त दिलीप जावलकर और उद्योग विभाग के अधिकारियों के साथ एक दौर की वार्ता भी कर ली है।

समूह के अधिकारी खुरपिया फार्म का निरीक्षण कर चुके हैं और अगले साल जनवरी 2025 में ताइवान की कंपनियों के प्रतिनिधि भी उत्तराखंड आएंगे। सचिव नियोजन आर मीनाक्षी सुंदरम ने इसकी पुष्टि की है।

पिछले साल वैश्विक निवेशक सम्मेलन में टाटा समूह ने उत्तराखंड में इलेक्ट्रॉनिक सिटी बनाने का प्रस्ताव दिया था।

इलेक्ट्रॉनिक सिटी के साथ टाटा समूह राज्य में एक कौशल विकास केंद्र स्थापित करने पर भी राजी है। राज्य सरकार ने समूह से यह अनुरोध किया था।

कौशल विकास केंद्र में राज्य के युवाओं को इलेक्ट्रॉनिक सिटी और उद्योग जगत की मांग के अनुसार प्रशिक्षण मिलेगा। इलेक्ट्रॉनिक्स में अध्ययन कर रहे युवा इस केंद्र में प्रशिक्षण ले सकते हैं।

सचिव, मुख्यमंत्री एवं नियोजन आर मीनाक्षी सुंदरम के अनुसार, टाटा समूह ऊधमसिंह नगर में इलेक्ट्रॉनिक सिटी विकसित करने के लिए तैयार है। यह प्रक्रिया अब आखिरी चरण में हैं। अगले साल जनवरी में टाटा की सहयोगी ताइवान कंपनियों की टीम भी उत्तराखंड आएगी। इलेक्ट्रॉनिक सिटी बनने से राज्य में रोजगार के अवसर खुलेंगे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0

संजय पाठक

संपादक - प्रेस 15 न्यूज | अन्याय के विरुद्ध, सच के संग हूं... हां मैं एक पत्रकार हूं

सम्बंधित खबरें