श्री केदारनाथ धाम यात्रा मार्ग पर MI 17 और चिनूक से एयर रेस्क्यू शुरू, लिनचोली से रामबाड़ा तक सर्च अभियान पूरा

खबर शेयर करें -

देहरादून, प्रेस 15 न्यूज। श्री केदारनाथ धाम पैदल मार्ग पर बादल फटने के बाद से रेस्क्यू जारी है। श्री केदारनाथ धाम यात्रा मार्ग पर रेस्क्यू व सर्च अभियान पांचवे दिन भी युद्धस्तर पर जारी रहा। रविवार देर शाम तक स्निफर डॉग की मदद से सर्च अभियान जारी रहा। लिनचोली से रामबाड़ा क्षेत्र तक सर्च अभियान पूरा किया जा चुका है जिसमें अब तक किसी व्यक्ति के मिलने की पुष्टि नहीं हुई है।

आज सुबह 100 लोगों को सुरक्षा बलों की देखरेख में श्रीकेदारनाथ धाम से लिनचोली हेलीपैड के लिए रवाना कर दिया गया है। इन यात्रियों को लिनचोली से एयर लिफ्ट कर शेरसी हेलीपैड पर उतारा जाएगा। इसके अलावा एनडीआरएफ की टीमें जंगल एवं मंदाकिनी नदी के आसपास भी लगातार सर्च अभियान चला रहे हैं।

केदार घाटी का मौसम साफ होने के साथ ही आज एमआई 17 और चिनूक से भी एयर रेस्क्यू शुरू हो गया है। एमआई 17 चारधाम हेलीपैड पर यात्रियों को उतार रहा है जबकि चिनूक गौचर हवाई पट्टी पर यात्रियों को उतार रहा है।

आज सुबह 9 बजे तक 133 लोगों को केदारनाथ से एमआई 17 एवं चिनूक व छोटे हेलीकॉप्टर की मदद से सुरक्षित एयर लिफ्ट किया जा चुका है।

बताते चले कि 31 जुलाई को हुई अतिवृष्टि के कारण 15 लोगों की जान चले गई। एक अगस्त को देहरादून के सहस्त्रधारा में स्नान करते समय पैर फिसलने से 2 लोगों की मौत हुई, जो मानवीय भूल की श्रेणी में दर्ज है। इस प्रकार कुल 17 यात्रियों की मृत्यु हुई।

अलग–अलग स्थानों पर हुए हादसों में 10 लोग घायल हुए और एक व्यक्ति अभी लापता है। जिलावार टिहरी में 3, हरिद्वार में 4, देहरादून में 6, चमोली में 1, रुद्रप्रयाग में 3 लोगों की मृत्यु हुई है।

सचिव आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास विनोद कुमार सुमन के अनुसार, 31 जुलाई को अतिवृष्टि के चलते केदारनाथ और केदारनाथ मार्ग में फंसे यात्रियों का रेस्क्यू अभियान युद्धस्तर पर जारी है।

एसडीआरएफ, एनडीआरएफ की टीमें मार्ग में फंसे यात्रियों का रेस्क्यू कर उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा रही हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी रेस्क्यू अभियान की खुद मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

संजय पाठक

संपादक - प्रेस 15 न्यूज | अन्याय के विरुद्ध, सच के संग हूं... हां मैं एक पत्रकार हूं

सम्बंधित खबरें